MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

क्या है LPG Cylinder के ऊपर लिखे नंबर का राज, कहीं फटने वाला तो नहीं है आपका गैस सिलेंडर...

एलपीजी सिलेंडर के ऊपर लिखे कुछ विशेष नंबरों को ध्यान से देखें, क्योंकि इन नंबरों में आपके परिवार की सुरक्षा छिपी हो सकती है...

प्राची वत्स
एलपीजी गैस सिलेंडर पर लिखे अंक का मतलब
एलपीजी गैस सिलेंडर पर लिखे अंक का मतलब

एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) जब आप लेते हैं, तो कई चीजों का ध्यान रखते हैं कि उसमें किसी तरह की कोई खराबी तो नहीं है, इसलिए आप तमाम तरह से उसकी जांच करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने गौर किया है कि  आपके LPG सिलेंडर पर जो नंबर लिखा होता है, उसका क्या मतलब है.

अगर नहीं किया तो यह खबर आपके लिए है. अक्सर हम इन छोटी-छोटी चीजों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन बाद में जाकर इन चीजों से हमें भारी नुकसान या फायदा दोनों ही हो सकता है. एलपीजी सिलेंडर के ऊपर लिखे कुछ विशेष नंबरों को ध्यान से देखें, क्योंकि इन नंबरों में आपके परिवार की सुरक्षा छिपी हो सकती है, जिसे कभी भी आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए.

अक्सर अखबार या टीवी में एलपीजी गैस सिलेंडर में आग लगने की घटनाएं आती हैं. यह आमतौर पर तभी होता है, जब आपके गैस सिलेंडर में कोई दिक्कत हो. गैस लीक और शॉर्ट सर्किट आमतौर पर उन घटनाओं के प्रमुख कारण होता है. आपने देखा होगा कि घरों में कभी-कभी एलपीजी गैस की महक आपके नाक तक पहुँचती है. यह समस्या गैस लीकेज के वजह से होता है. हालांकि, सिलेंडर में आग लगने की एक और बड़ी वजह है जिस पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. आज इस कड़ी में हम बात करेंगे उस बड़ी वजह के बारे में और जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर इसकी क्या वजह है.  

सिलेंडर भी होता है एक्सपायर्ड (Expiry date of LPG)

आकड़ों और दमकल विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, किचन में आग लगने की एक बड़ी वजह एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का एक्सपायर होना है. जी हाँ जिस तरह से आपके रसोई का अन्य सामान एक्सपायर होता है, उसी प्रकार एलपीजी सिलेंडर भी एक्सपायर होता है.

जिस बारे में हममे से कई लोग जानते तक नहीं हैं. हर वस्तु के तरह LPG Cylinder की भी एक निश्चित एक्सपायरी डेट होती है. जिसके बाद उसका इस्तेमाल करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सिमित डेट के बाद आपका सिलेंडर पुराना हो जाता है और गैस का दबाव आपका सिलेंडर सहन नहीं कर पाता है. ऐसे में जब तापमान बढ़ता है तो वह फट जाता है.

सिलेंडर के ऊपर लिखी होती है एक्सपायरी डेट (The expiry date is written on the top of the cylinder)

आप अपने और अपने परिवार को इससे बचाना चाहते हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा. अगर इस तरह की समस्या हो, तो वेंडर से LPG Cylinder लेते समय एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें. यह तारीख सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर लिखी होती है. अगर आप ध्यान से देखें, तो आपको अपने सिलेंडर पर  A, B, C या D  में से एक नंबर लिखा हुआ दिखाई देगा. साथ ही उस नंबर के आगे 22, 23, 24 या ऐसी कोई तारीख लिखी दिखाई देगी.

समझिए क्या है अंकों का खेल (Understand what is the game of numbers)

जैसा की आप जानते हैं 1 साल में बारह महीने होते हैं. ऐसे में अंग्रेजी के यह चार अक्षर A,B,C,D 3-3 महीने का प्रतिनिधित्व करते हैं. उदाहरण के लिए, अक्षर A का प्रयोग जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों के लिए किया जाता है.

अक्षर B का उपयोग अप्रैल, मई और जून के महीनों के लिए किया जाता है. अक्षर C का उपयोग जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए और अक्षर D का उपयोग अक्टूबर, संख्या और दिसंबर के लिए किया जाता है. इन अक्षरों के बाद की संख्याएँ वर्ष को दर्शाती हैं. इससे आपको यह समझना होता है कि कहीं आपका सिलेंडर एक्सपायर तो नहीं और अगर हो गया है, तो उसे बदलकर आप दूसरा एलपीजी आसानी से ले सकते हैं.

अगर आपके सिलेंडर पर C.26  लिखा है, तो इसका मतलब है कि आपका सिलेंडर सितंबर 2026 तक चल सकता है. इसके बाद आपको इसे बदलने की जरुरत है. ऐसा न करने पर विस्फोट का खतरा बढ़ जाता है.

15 साल चल सकता है आपका सिलेंडर (Your cylinder can last 15 years)

आपके घरों में इस्तेमाल होने वाले किसी भी LPG Cylinder की अधिकतम आयु 15 साल तक की होती है. 

इस दौरान गैस कंपनियां उस सिलेंडर की दो बार जांच कर क्षमता की जांच करती हैं. इससे यह पता चलता है कि आपके सिलेंडर में कोई खराबी तो नहीं है. पहला टेस्ट 5 साल पूरे होने पर और दूसरा टेस्ट 10 साल बाद किया जाता है.

English Summary: LPG Cylinder, Know what is the meaning of this number written on LPG cylinder Published on: 06 April 2022, 01:02 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News