1. Home
  2. ख़बरें

LIC Policy Plan: एलआईसी ने दो पॉलिसी को किया बंद, जानें कैसे मिलेगा आपका पैसा

अगर आप भी एलआईसी की इन दो पॉलिसी से जुड़े हैं, तो यह खबर अपने के लिए बहेद खास है. जानें बीमा कंपनी ने किन दो पॉलिसी को बंद किया....

लोकेश निरवाल
LIC ने बंद कर दी अपनी दो पॉलिसी
LIC ने बंद कर दी अपनी दो पॉलिसी

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी (LIC) भारतीय जीवन बीमा निगम जो देशभर में अपने बेहतरीन स्कीम के चलते जानी जाती है. इस कंपनी की स्कीम पर आम लोगों से लेकर कई बड़ें लोग भरोसा करते हैं. अगर आप भी LIC की स्कीम का लाभ उठा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपनी दो योजनाओं की सेवा को बंद कर दिया है. तो आइए जानते हैं कि वह कौन सी दो योजना हैं.

LIC ने यह दो स्कीम करी बंद

एलआईसी ने अपनी दो स्कीम टर्म इंश्योरेंस प्लान, जीवन अमर (LIC Jeevan Amar) और टेक टर्म (LIC Tech Term) को बंद कर दिया है. यह दोनों ही पॉलिसी एक दूसरे से अलग थी. एलआईसी टेक टर्म ऑनलाइन पॉलिसी और वहीं एलआईसी जीवन अमर ऑफलाइन पॉलिसी थी. इन दोनों ही पॉलिसी को बंद करने का नियम 23 नवंबर से ही लागू कर दिया गया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो ग्राहक इन पॉलिसी से जुड़े हुए हैं, उन्होंने घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि जो इस पॉलिसी से पहले से शामिल हैं उनके लिए यह पुराने तरीकों से चलती रहेगी. लेकिन अब नए ग्राहक इस पॉलिसी में शामिल नहीं हो सकते हैं.

क्या थी इन दोनों स्कीम की खासियत

देखा जाए तो यह दोनों ही स्कीम ग्राहकों के लिए लाभकारी थी. इन दोनों ही पॉलिसी में अगर किसी कारणवश बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती थी, तो इसमें उनके परिवार को बीमा राशि का भुगतान किया जाता है.

बता दें कि यह स्कीम 10 से लेकर 40 साल की पॉलिसी अवधि तक होती थी. ग्राहकों के लिए एलआईसी जीवन अमर योजना कम से कम 25 लाख और वहीं एलआईसी टेक टर्म प्लान में 50 लाख रुपए तक का बीमा किया जाता था.  इसके अलावा इन दोनों ही पॉलिसी में पैसे के निवेश की अधिकतम सीमा तय नहीं की गई थी. ग्राहक अपनी जरूरत के मुताबिक निवेश कर सकते थे.

कंपनी ने दोनों पॉलिसी को नए रूप से किया शुरू

बीमा कंपनी ने अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जीवन अमर और और टेक टर्म को नए तरीके से भी शुरू किया है. कंपनी ने इस बार इनके नाम में भी परिवर्तन कर दिया है. एक पॉलिसी का नाम जीवन अमर (New Jeevan Amar) और दूसरी पॉलिसी का नाम न्यू टर्म इंश्योरेंस (New Tech Term) है.

इन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए आपको भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट या फिर अपनी नज़दीकी LIC की ब्रांच में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं. 

English Summary: LIC Policy Plan LIC closed two policies, know how to get your money Published on: 27 November 2022, 02:22 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News