MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Jeevan Praman Patra Deadline: सरकार की नई डेडलाइन के जरिए घर बैठे जमा कराए अपना 'जीवन प्रमाण पत्र', पढ़ें पूरी खबर

अगर आप सरकार की पेंशन का लाभ उठाते हैं और आपने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र को जमा नहीं किया है. तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, अब आप सरकार की नई डेडलाइन के मुताबिक 5 तरीके से अपना प्रमाण पत्र समय रहते जमा करवा सकते है...

लोकेश निरवाल
इन 5 तरीकों से जमा करें 'जीवन प्रमाण पत्र'
इन 5 तरीकों से जमा करें 'जीवन प्रमाण पत्र'

भारत सरकार ने पेंशनर्स के लिए एक अहम फैसला लिया है. जैसे कि आप जानते हैं कि सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की आखिरी तिथि पास आती जा रही है. जिसमें इस नवंबर के आखिरी दिन तक ही लोगों के सर्टिफिकेट सबमिट किए जाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोगों को अपनी मासिक पेंशन नियमित रूप से पाने के लिए हर साल नवंबर की आखिरी तारीख तक अपना जीवन प्रमाण पत्र पेंशन वितरण प्राधिकरणों, बैंकों और डाकघरों में जमा कराना होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो भविष्य में आने वाली पेंशन को रोक दिया जाएगा. तो आइए जाने की सरकार की नई डेडलाइन के मुताबिक कैसे आप अपना पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते हैं.

ऐसे जमा करवाएं अपने सर्टिफिकेट

सरकार ने अब जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) को जमा करने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके मुताबिक आप अब अपना प्रमाण पत्र खुद बैंक या फिर डाकघर में व्यक्तिगत रूप से दे सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन भी जमा करवा सकते हैं. इसके अलावा आप इसे जमा कराने के 5 अन्य सरल तरीकों को भी अपना सकते हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB)

डाक विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने पेंशनर्स के लिए पोस्टमैन के जरिए डोर स्टेप सेवा को शुरू किया है. जिसकी मदद से आप घर बैठे अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करा पाएंगे. इसके लिए आपको  Postinfo APP को डाउनलोड करना होगा. 

डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस (Door Step Banking Service)

डोर स्टेप बैंकिंग सेवा के द्वारा भी अब पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना पड़ता है. इस प्रक्रिया में अधिकारी खुद आपके घर आकर पूरी प्रक्रिया करता है. इस सर्विस में 12 सरकारी बैंक शामिल हैं, जो देशभर के लगभग 100 प्रमुख शहरों में इस सेवा को देते हैं.

बैंक या डाकघर में खुद करें जमा

पेंशन डिसबर्सिंग अथॉरिटी (PDA) बैंक या डाकघरों में अपना जीवन प्रमाण पत्र सबमिट कराएं. इस प्रक्रिया में आपको खुद पीडीए के समक्ष जाना होता है.

जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

अब लोग को अपनी पेंशन को चालू रखने के लिए जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. वह बस पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पोर्टल/ऐप के माध्यम से भी अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन तरीके से सबमिट कर सकते हैं.

इस तरीके के लिए आपको सबसे पहले जीवन प्रमाण पोर्टल पर नियमों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन करना होगा.

इसके बाद आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी जैसे कि आधार संख्या, बैंक खाता संख्या, नाम, मोबाइल नंबर और पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) दर्ज करनी होगी.

फिर यूआईडीएआई-अनिवार्य उपकरणों का उपयोग करके अपनी उंगलियों के निशान सही से देने होंगे. ऐसे आप पोर्टल के माध्यम से अपना लाइफ सर्टिफिकेट सरलता से जमा कर सकते हैं.

फेस ऐप से जमा कराए सर्टिफिकेट (Submit certificate through face app)

आपको बता दें कि सरकार ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लाइफ सर्टिफिकेट में फेस ऐप की भी सुविधा को शुरू कर दिया है. जिसकी मदद से आप आधार डेटाबेस पर आधारित चेहरा-पहचान टेक्नोलॉजी सिस्टम का इस्तेमाल कर अपना प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको  Aadhaar Face ID ऐप डाउनलोड करना होगा. जो सरलता से आपको अपने गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएगा. यह ऐप jeevanpramaan.gov.in पर भी मौजूद है.

इस ऐप में आपको बस अपनी लेटेस्ट फोटो को देना है और फिर पूछी गई जानकारी को दर्ज करना है. इस तरह से आप इसका लाभ उठा सकते हैं. 

English Summary: Through the government's new deadline, submit your 'life certificate' sitting at home Published on: 27 November 2022, 04:26 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News