MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

LIC Pension Scheme: एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान, जानें क्या है इसके फायदे

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने पेंशन प्लस प्लान लॉन्च किया है. जिसमें निवेश कर आपको नियमित पेंशन मिलेगी.

निशा थापा
निशा थापा
LIC new pension plan
LIC new pension plan

आम लोगों को अक्सर अपने साथ अपने भविष्य के लिए पैसों की बचत करनी होती है. ऐसे में लोग उन सरकारी योजनाओं को चुनते हैं जहां पर पैसों के जोखिमों का खतरा तो कम रहता ही है साथ में ब्याज भी अधिक मिलता है. लोगों को अक्सर रिटायरमेंट के बाद की चिंता सताती है कि कैसे उनका गुजर बसर होगा.

जिसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम में ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं जहां पर पैसे जमा कर रिटायरमेंट के बाद टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ती. ऐसे ही एलआईसी (LIC) ने हाल ही में नया पेंशन प्लस प्लान लॉन्च किया है. कंपनी के मुताबिक एलआईसी न्यू पेंशन प्लस एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग और यूनिट लिंक्ड पेंशन प्लान है. यह योजना युवाओं के लिए रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए प्रावधान करने के लिए उपयुक्त है.

एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान के फायदे

- एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान को सिंगल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी या नियमित प्रीमियम भुगतान के रूप में खरीदा जा सकता है. नियमित प्रीमियम के तहत, पॉलिसी की अवधि के दौरान प्रीमियम देय होगा. पॉलिसीधारक के पास न्यूनतम और अधिकतम सीमा के अधीन देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी अवधि का चयन करने का विकल्प होगा - पॉलिसी अवधि और निहित आयु के अनुसार तय किया जाएगा.

- एलआईसी न्यू पेंशन प्लस का उद्देश्य व्यवस्थित और अनुशासित बचत द्वारा एक कोष का निर्माण करना है. एलआईसी अवधि पूरी होने पर जमा राशि को नियमित आय में परिवर्तित किया जा सकता है. नियमित आय प्राप्त करने के लिए धारकों को वार्षिक पॉलिसी खरीदनी होगी.

 - एलआईसी के अनुसार, एलआईसी न्यू पेंशन प्लस के तहत, गारंटीकृत अतिरिक्त एक वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में लागू के हिसाब से देय होगा. नियमित प्रीमियम पर गारंटीड एडीशन 5 प्रतिशत से 15.5 प्रतिशत तक होता है. देय एकल प्रीमियम पर, कुछ वर्षों के पूरा होने पर यह 5 प्रतिशत तक होगा. 

यह भी पढ़ें : LIC Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद छोड़ दें पेंशन की टेंशन, मामूली निवेश कर पाएं 18500 रुपए प्रति माह

- बच्चों की उच्च शिक्षा जैसी कुछ शर्तों के लिए 5 साल के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है.  बच्चों की शादी,  घर की खरीद या निर्माण,  आईआरडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार बीमारियां और अन्य कारण में भी धारक पॉलिसी की निकासी करवा सकते हैं.

- एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीदा जा सकता है.

English Summary: lic new pension plus plan know what are its benefits Published on: 11 September 2022, 04:35 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News