News

जानिए भारतीय किसानों के लिए क्या कहा बिल गेट्स ने...

भारत को कृषि के क्षेत्र में विश्वस्तर पर एक बड़ी पहचान मिली है. इसमें हमारे वैज्ञानिकों का ख़ास योगदान रहा है. इसी की बदौलत विश्व के सबसे शक्तिशाली और अमीर लोगो की सूची में शामिल लोग भारत की कृषि की सराहना करते हैं. हाल ही में आयोजित आंध्र प्रदेश एगटेक समिट 2017 में बतौर मुख्य अतिथि भाग भाग लेने आय माइक्रोसॉफ्ट के सीओ फाउंडर और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चेयर बिल गेट्स ने कुछ ऐसी ही बड़ी बाते भारतीय किसानों के विषय में कही. इस भव्य कृषि कार्यक्रम में कृषि बिल गेट्स ने आगंतुको को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में कृषि का भविष्य बहुत ही सुनहरा है बस यहाँ पर छोटे किसानों पर थोडा ध्यान देने की जरुरत है. यदि इन किसानों पर ध्यान दिया जाए तो और बेहतर स्थिति कायम की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि कृषि को बढ़ावा देने के लिए एक ही एक तीर से तीन वार किए जा सकते है यानि पहला ये कि भारत में कृषि तेजी से व्यावसायिक रूप ले रही है, इससे भारतीय इकॉनमी को बढ़ावा मिलेगा. दूसरा इससे जीडीपी में तेजी आएगी जिससे कि गरीबी हटाने में मदद मिलेगी. तीसरा यह कि हम वर्करों के साथ काम करके उनको शिक्षित कर अच्छा उत्पाद ले सकते हैं जिससे कुपोषण जैसी समस्या से निपटा जा सके.

उन्होंने कहा कि छोटे किसानों पर जितना ध्यान दिया जाएगा उतना ही अच्छा है. इसी को साथ उन किसानों को मार्किट के साथ जोड़ा जाना आवश्यक है. बिल गेट्स ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में आधे से अधिक लोग खेती करते है, जिसमें एक तिहाई महिलाए हैं. इसके अलावा 300 मिलियन लोग भारत में गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने के लिए मजबूर है. ऐसी स्थिति में इन पर ध्यान दिया जाना अनिवार्य है.

बिल गेट्स ने कहा कि उनकी संस्था भारतीय किसानों के लिए कार्य करेगी और छोटे व महिला किसानों को बढ़ावा देगी. इस मौके पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बिल गेट्स से मुलाकात की. बिल गेट्स ने भारतीय किसानों के लिए कार्य करने का भी वादा किया.



English Summary: Learn what Bill Gates has said for Indian farmers ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in