News

किसानों को जल्द मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी

झारखंड में नई सरकार का गठन हो चुका है. राज्य के नए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बन गए हैं. सरकार के बदलने के बाद भी किसानों के लिए कोई राहत भरी खबर नहीं मिली है. अनुमान है कि सरकार किसानों की कर्ज माफ़ी को लेकर जल्द फैसला ले सकती है.

माना जा रहा है कि झारखंड के किसानों के लिए बहुत जल्द ही कई बड़ी योजनाओं का ऐलान हो सकता है. किसान भाई इंतजार में हैं कि राज्य की नई सरकार उनके लिए क्या नया और बड़ा कार्य करती है, जिससे उनकी आय दोगुनी हो सके, साथ ही वह सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकें.

किसानों की ज़मीन का अधिग्रहण नहीं...

माना जा रहा है कि किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाएंगी, तो वहीं सरकार किसानों की ज़मीन का निजी कंपनियों के लिए अधिग्रहण नहीं करेगी. इसके अलावा किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए कर्ज माफ़ी योजना चलाई जा सकती है, साथ ही स्वरोजगार के लिए 15 हजार रुपये का अनुदान देने की घोषणा भी हो सकती है, लेकिन सरकार मनरेगा में साल में 100 दिनों की बजाय अब न्यूनतम 150 दिन तक का काम सुनिश्चित कर सकती है.

किसान बैंक से आएगी खुशहाली

सरकार की नई योजना में किसान बैंक की स्थापना कर सकती है जिसमें किसान अपने सभी उत्पाद यहां बेच पाएंगे. इस योजना के तहत हर किसान को उत्पाद का सही दाम मिलेगा. इससे किसान भाई खेती करने के लिए उपकरण और यंत्र भी सस्ती दरों पर खरीद सकेंगे. इसमें अनाज समेत सभी सब्जियों के न्यनूतम समर्थन मूल्य तय किया जाएगा. इसी तरह धान का समर्थन मूल्य लगभग 2300 से 2700 रुपये तय किया जा सकता है. इसके अलावा सरकार सिंचाई में उपयोग के लिए डीज़ल खरीद और बिजली खपत पर भी अनुदान देने की घोषणा कर सकती है.



English Summary: - jharkhand government will take decision soon on farmers loan waiver

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in