MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

International Yoga Day 2022: कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने लोगों को करवाया योगाभ्यास, बताया योग के फायदे

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ऐतिहासिक एवं गौरवशाली कुंभलगढ़ दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में आमजन को बताए नियमित योगाभ्यास के फायदे.

अनामिका प्रीतम
International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022

आज 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 देश दुनिया में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने वीर शिरोमणि महाराणा कुंभामहाराणा सांगा एवं महाराणा प्रताप की कर्मभूमि रहे ऐतिहासिक एवं गौरवशाली दुर्ग कुंभलगढ़ में आमजन को योगाभ्यास करवाया एवं नियमित योग करने के फायदे बताए.

कैलाश चौधरी बने योग गुरु

योगाभ्यास कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी एक मंजे हुए योग गुरु की तरह योग क्रियाएं करते नजर आए. एक केंद्रीय मंत्री के योग गुरु के रूप में खुद मंच से संचालन करते हुए योगाभ्यास करवाने की पहल की आमजन ने प्रशंसा की. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने तमाम योगासनों एवं प्राणायाम को सरल तरीके से करके दिखाया एवं आमजन को उसके स्वस्थ जीवन में प्रयोग के फायदे बताए.

भारतीय परंपरा में योग मनुष्य की जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने उपस्थित लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय परंपरा में योग मनुष्य की जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह देश के लिए गौरवशाली उपलब्धि है कि योग को देश और दुनिया में पहुंचाने का काम भारत ने किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर यूनेस्को ने भारत की इस महान परंपरा को विश्व भर के लिए उपयोगी मानते हुए विश्व योग दिवस की घोषणा करके हमें गौरवान्वित किया है. यह हमारी परंपरा और संस्कृति की वैश्विक स्वीकार्यता है.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2022 Big Update: 21 जून का दिन बना वैश्विक त्योहार, योग ने मचाई दुनिया भर में धूम

कैलाश चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किया शुक्रिया

कैलाश चौधरी ने योग को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि स्वयं योग के शौकीन होने के अलावा प्रधानमंत्री जी ने योग को जीवन के तरीके के रूप में अपनाने के लिए लोगों की कल्पना और उत्साह को समझ लिया है. जिस पैमाने पर भारत और दुनिया भर में अब योग का अभ्यास किया जाता है वह अभूतपूर्व है.

English Summary: International Yoga Day 2022: Agriculture Minister Kailash Choudhary made people practice yoga Published on: 21 June 2022, 01:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News