MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

International Yoga Day Theme 2022: पीएम मोदी ने योग दिवस के बारे में की बात, जानिए क्या है इस साल की थीम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) 21 जून 2022 को मनाया जायेगा. इस बार की थीम के रूप में "मानवता के लिए योग" को चुना गया है. इस थीम की घोषणा पीएम मोदी (PM modi) ने अपने कार्यक्रम मन की बात में की थी.

देवेश शर्मा
International yoga day 2022
International yoga day 2022

आयुष मंत्रालय ने 21 जून 2022 को भारत और दुनिया भर में आयोजित होने वाले 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए "मानवता के लिए योग"  विषय को चुना है. योग दिवस 2022 समारोह का मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर में आयोजित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने "मन की बात" कार्यक्रम में अपने संबोधन में इस विषय की घोषणा की थी. इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए इस विषय को बहुत विचार-विमर्श  के बाद चुना गया है और यह विषय सही तरीके से हमें बताता है कि कैसे कोविड-19 महामारी के दौरान, योग ने लोगों  की मुश्किलों को कम करने में मदद की थी.

और  कोविड के बाद दुनिया में उभरती तमाम समस्याओं  में भी, यह प्यार और दया के माध्यम से लोगों को एक साथ लाएगा, एकता की भावना को बढ़ावा देगा तथा दुनिया भर के लोगों के जीवन में आसानी लेकर आएगा.

इस साल के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में कई चीज़ें पहली बार देखने को मिलेंगी, उनमें से  "गार्जियन रिंग" नामक एक कार्यक्रम है, जो सूर्य की गति को बताएगायह एक अनौखा रिले योग स्ट्रीमिंग कार्यक्रम होगा, जिसे दूरदर्शन के चैनलों पर लाइव दिखाया जाएगा और साथ ही इस साल के योग दिवस के कार्यक्रम की थीम को ध्यान में रखते हुए दिव्यांग जनों, ट्रांसजेंडर, महिलओं और बच्चों को केंद्र में रख कर कार्यक्रम तैयार किये गए हैं. 

ये भी पढ़ें: PM Kisan 11th Installment 2022: 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी 11वीं किस्त करेंगे जारी

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल  का बयान

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने इस साल के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के  विषय को "मानवता के लिए योग" के रूप में घोषित किया है.

जैसा कि हम जानते हैं, योग एक ऐसा अभ्यास है जो भीतर से आनंद, स्वास्थ्य और शांति लाता है और यह लोगों को खुद के और बाहरी दुनिया के बीच एक संबंध बनाने का मौका देता है. मुझे उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 इस विषय को उचित रूप से प्रचारित करने में सफल रहेगा.

English Summary: pm modi announced International yoga day 2022 theme Published on: 31 May 2022, 02:48 PM IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News