MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

LPG Subsidy: उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपये की सब्सिडी

वाराणसी में उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल अब इस योजना के तहत वाराणसी के BPL परिवारों को सिलेंडर पर 200 रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है.

लोकेश निरवाल
Free cylinder connection
Free cylinder connection

भारत सरकार ने आम लोगों के लिए कई बेहतरीन योजनाएं बनाई हुई हैं. जिससे लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसी क्रम में भारत सरकार ने उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) की शुरुआत की. जिसमें लोगों को मुफ्त में सिलेंडर कनेक्शन (Free cylinder connection) दिया जाता है.

इसके अलावा इसमें आम जनता को अन्य कई सुविधाएं भी दी जाती हैं. आपको बता दें कि, उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जहां देश में इस योजना के तहत लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर कनेक्शन दिया जा रहा है. वहीं अब वाराणसी में उज्जवला योजना से सिलिंडर पर 200 रुपए तक की विशेष सब्सिडी दी जा रही है. इस विषय पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एलपीजी वितरक संघ के प्रवक्ता मनीष चौबे का कहना है कि, जिले में वर्तमान समय में 11 लाख गैस कनेक्शन (Gas connection) हैं. जिसमें से लगभग 2 लाख उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन शामिल हैं. उन्होंने यह भी बताया कि, जिले में गैस सिलेंडर कनेक्शन (Gas cylinder connection) लेने के लिए उपभोक्ताओं को गैस के लिए 1066 और 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 2200 रुपए तक एजेंसी को देने होंगे. इसके अलावा एजेंसी से रेगुलेटर पाइप खरीदने के लिए 250 रुपए देने होंगे.

सिलेंडर की जमानत राशि में वृद्धि (Increase in the security deposit of the cylinder)

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की रिपोर्ट के अनुसार, अब 5 किलोग्राम के छोटे गैस सिलेंडर पर जमानत राशि में वृद्धि की गई है. जहां पहले इस सिलेंडर के लिए उपभोक्ताओं को 800 रुपए देने होते थे, वहीं अब उन्हें 1150 रुपए तक देने होंगे. इसके अलावा पेट्रोलियम कंपनियां 14.2 किलोग्राम भार वाले सब्सिडी गैस सिलेंडर 1066.5 रुपए में दे रही है. जिसमें से 59.62 पैसे तक सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में दी जाती है.

इन्हें मिलेगा उज्जवला योजना का लाभ (They will get the benefit of Ujjwala scheme)

अगर आप भी सरकार की उज्जवला योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस योजना से गरीब परिवार की महिलाओं को ही मुफ्त गैस कनेक्शन (free gas connection) दिया जाता है. जिसमें सिर्फ एक परिवार की महिलाओं के नाम पर एक गैस कनेक्शन दिया जाता है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ बीपीएल परिवार की उन महिलाओं को मिलेगा जिन्होंने इस तरह की किसी दूसरी अन्य योजना का लाभ न उठाया हो.

उज्जवला योजना का लाभ सर्वप्रथम उन महिलाओं को दिया जाता है, जो एससी-एसटी, अंत्योदय अन्य योजना, वनवासी, पिछड़ा वर्ग, चाय बागान की जनजाति आदि महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता है. इस योजना की तरह बीपीएल परिवार (BPL family) को साल में 12 सिलेंडर पर 200 रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त होगी. लेकिन यह सब्सिडी तभी प्राप्त होगी जब आपका गैस कनेक्शन आधार से लिंक होगा.

English Summary: Under Ujjwala scheme, subsidy of Rs 200 will be available on gas cylinder Published on: 21 June 2022, 12:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News