MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

LPG Cylinder Subsidy: धड़ाम हुए घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, 200 रुपये मिलेगी सब्सिडी, जानें कैसे

गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों में लगी आग से हाहाकार मचने के बाद एक राहत भरी ख़बर सामने आयी है. जी हां, कुछ घंटे पहले ही Finance Minister Nirmala Sitaraman ने LPG Gas Subsidy का ऐलान किया है, जिससे आम जनता को काफी मदद मिल सकेगी.

रुक्मणी चौरसिया
एलपीजी गैस पर 200 रुपये सब्सिडी  (Subsidy on Domestic Gas Cylinder)
एलपीजी गैस पर 200 रुपये सब्सिडी (Subsidy on Domestic Gas Cylinder)

जहां एक तरफ महंगाई ने उछाल मारी हुई थी वहीं दूसरी ओर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने राहत भरी घोषणा की है. दरअसलहाल ही में सीतारमण ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) पर 200 रुपये की सब्सिडी (Subsidy of 200 Rupees) आम आदमी को दी जाएगी. 

एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी (200 Rupees Subsidy on LPG Cylinder)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एफएम (FM) ने शीर्ष घोषणाएं की हैंउनमें से एक प्रमुख घोषणाओं में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी (Gas Cylinder Subsidy) शामिल है. इसके अलावाउन्होंने कहा कि सब्सिडी प्रति वर्ष अधिकतम 12 सिलेंडर के लिए प्रदान की जाएगी. 

निर्मला सीतारमण ने अपने ट्वीट में लिखा कि "इस वर्षहम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. इससे सालाना लगभग ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा". 

कई बार बढ़ चुके हैं एलपीजी सिलेंडर के दाम (Hike in LPG Cylinder 2022)

ध्यान देने वाली बात ये है कि रसोई गैस एलपीजी की कीमतों में इस महीने दूसरी बार 3.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थीजिससे देशभर में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 1,000 रुपये से अधिक हो गई थीं. 

वहीं 19 मई कोदिल्ली और मुंबई में 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹1,000 थी. साथ हीकोलकाता में इसकी कीमत ₹1,029 और चेन्नई के लिए ₹1,018.5 थी.

यह भी पढ़ें: LPG Subsidy को लेकर सरकार का एक नया प्लान, जानिए अब कैसे मिलेगा पैसा?

इसके अतिरिक्त सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि "आजदुनिया मुश्किल समय से गुजर रही है. भले ही दुनिया कोविड -19 महामारी से उबर रही है लेकिन यूक्रेन संघर्ष ने आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं और विभिन्न सामानों की कमी ला दी है. इसके परिणामस्वरूप कई देशों में मुद्रास्फीति और आर्थिक संकट (Inflation and the economic crisis) बहुत अधिक है".

ख़ास बात ये है कि "वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार प्लास्टिक और लौह और इस्पात उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क कम करेगीजिसके लिए भारत आयात पर अत्यधिक निर्भर है. इसके परिणामस्वरूप अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी". 

English Summary: Price of domestic gas cylinder dropped, subsidy of Rs 200 will be available, know how Published on: 22 May 2022, 10:19 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News