1. ख़बरें

PM-Ujjwala Yojana Update: एक साल तक बढ़ सकती है इस योजना की अवधि, पढ़े पूरी खबर

PM-Ujjwala Yojan

जहां एक तरफ कोरोना महामारी की वजह से लोग डर-डर के जी रहें है वहीं दूसरी तरफ सरकार लोगों को राहत देने के लिए कई कदम उठा रही है. दरअसल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM -Ujjawal Yojana) के तहत LPG कनेक्शन पाने वाले उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार, जुलाई 2020 को खत्म होने जा रही ईएमआई (EMI)  डेफरमेंट स्कीम की अवधि को तेल कंपनियां आने वाले एक साल तक बढ़ा सकती है.अगर ऐसा होता है तो उपभोक्ताओं को अगले एक वर्ष तक उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder)  खरीदते समय  ईएमआई की कोई भी राशि तेल कंपनियों को नहीं देनी पड़ेगी.

ये खबर भी पढ़े: प्रधानमंत्री उज्जवला के तहत 4.5 करोड़ लोगों को मिला फ्री में LPG सिलेंडर, जानिए कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ !

gas

कितनी आती है लागत

इस योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) की कुल लागत स्टोव (Stove) के साथ करीब 3,200 रुपए आती है. जिसमें से 1,600 रुपए की सब्सिडी सरकार की तरफ से मिलती और 1,600 रुपए की राशि तेल कंपनियों की तरफ से दी जाती है. लेकिन बाद में तेल कंपनियों को उनकी राशि देनी होती है. जब सिलेंडर को रिफिल (Refill) करवाने जाते है तो  सब्सिडी की राशि ग्राहक के खाते में आने की जगह  तेल कंपनियों के पास जाती है. तेल कंपनियों को 1600 रुपए की राशि प्राप्त करने तक ये सब्सिडी प्रदान की जाती है.

English Summary: PM-Ujjwala Yojana Update: the duration of this scheme may increase by one year, read the whole news

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News