1. ख़बरें

Good News for Rationcard Holders : अगले 3 महीने तक Free में मिल सकता है Ration , ऐसे बनवाएं अपना राशन कार्ड !

Rasan

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने फ्री राशन देने की अवधि को आगे बढ़ाने की मांग की है.जिससे लॉक डाउन स्थिति में गरीबों और प्रवासी मजदूरों को अगले तीन महीनों के लिए फ्री राशन मिल सके और साथ ही जिनके पास राशनकार्ड नहीं है उनको भी इसका फायदा मिल पाए.

इस पर खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि 'हमें इस योजना के विस्तार के लिए 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से सुझाव मिला है. जिसमें कई राज्यों ने तो पीएम गरीब कल्याण योजना (PM-Garib Kalyan Yojana) के तहत मिलने वाले फ्री राशन की अवधि बढ़ाने का अनुरोध किया हम अभी उस पर विचार कर रहे हैं.उसके बाद ही कैबिनेट (Cabinet) में इस फैसले को आगे बढ़ाया जा सकेगा.

प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना (PM-Garib Ann  Yojana)

इस योजना के तहत सरकार अप्रैल-जून से प्रति व्यक्ति को 5 किग्रा खाद्यान्न और 1 किग्रा दालों को फ्री में बांट रही है, और 8 करोड़ गरीब प्रवासियों को फ्री  अनाज और दालों की समान मात्रा वितरित कर रही है.

Rasan Dukan

NAFED  ने 5.69 लाख टन दाल राज्यों को भेजी

पासवान के अनुसार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याणा अन्न योजना के तहत NFSA के करीब 20 करोड़ परिवारों को 3 माह तक 1 किलो दाल प्रति माह मुफ्त वितरण किया है, अभी तक 5.87 लाख टन दाल का आवंटन हो चुका है. 19 जून तक सहकारी एजेंसी नैफेड NAFED  ने 5.69 लाख टन दाल राज्यों को भेज दी है जिसमें से करीब 5.44 लाख टन दाल का उठाव सभी राज्यों ने कर लिया गया है.

ऐसे बनवाए अपना राशन कार्ड:

  • आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

  • फिर राशन कार्ड आवेदन के लिए आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट अटैच करना होगा.

  • अगर ये प्रूफ नहीं है तो आप सरकार द्वारा जारी कोई भी आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते है.

  • आवेदन करने के साथ ही लगभग 45 रुपए फीस भी देनी होगी.

  • आवेदन सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा.फिर अधिकारी फॉर्म में भरी जानकारियों की जांच कर पुष्टि करेंगे.

  • जांच में लगभग 30 दिन लगेंगे.फिर इसके बाद आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: Ration card online application: जानिए ऑनलाइन Ration card बनवाने हेतु अप्लाई करने का तरीका !

free

Ration Card  के लिए आवेदन कहां से करें

आसपस पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते है.

  • अगर आप महाराष्ट्र के रहने वाले है तो आप http://mahafood.gov.in/website/marathi/home.aspx पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते हैं.

  • इसी तरह आप राज्यों के लिए अलग-अलग साइट बनाई गई हैं तो आप अपने राज्य के हिसाब से साइट पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

English Summary: Good News for Rationcard Holders: Ration can be available for free in the next 3 months, make your ration card like this!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News