News

भारतीय टीम खेलेगी ऑरेंज जर्सी में मैच ! कितना लकी होगा ये रंग ?

Orange Jersey

सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीम कौन सी है ? क्रिकेट का विश्व कप इंग्लैंड में चल रहा है. कल भारत और इंग्लैंड के बीच अहम मैच खेला जाना है. भारत और इंग्लैड की टीम की जर्सी एक-दूसरे से मिलती है, इसलिए   मेहमान टीम होने के नाते भारतीय टीम को अपनी जर्सी का रंग बदलना पढ़ रहा है.

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 मैच के लिए ऑरेंज और ब्लू रंग की जर्सी में खेलेगी. आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, दो टीमों की जर्सी का रंगों में समानता होने पर मेहमान टी को एक अलग रंग की जर्सी पहननी होगी. 

भारत और इंग्लैंड की जर्सी के रंग नीले ही हैं, ऐसे में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ऑरेंज रंग की अधिकता और गाढ़े नीले रंग से बनी जर्सी पहनकर खेलेगी. 

new-jersey-indian-team

ऑरेंज रंग ही क्यों

टीम इंडिया के ऑरेंज रंग की जर्सी पहनकर खेलने पर कुछ राजनीतिक दल सवाल उठा चुके हैं. ऐसे में सवाल ये है कि बीसीसीआई ने आखिर क्यों ऑरेंज रंग ही चुना ? 

आईसीसी के एक सूत्र ने आईएनए से पुष्टि की है कि बीसीसीआई को कई रंगों का विकल्प दिया गया था और उसने फैन के कनेक्शन को ध्यान में रखते हुए ऑरेंज रंग चुना क्योंकि टीम इंडिया के पास इसी रंग की टी- 20 किट पहले से है. 

आईसीसी सूत्र ने कहा, 'बीसीसीआई को रंगों का विकल्प दिया गया था और उन्होंने रंगों का वह संयोजन चुना जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ लगा. ये पूरा विचार नीले रंग से अलग होना था, क्योंकि इंग्लैंड की टीम भी भारत की तरह ही नीले शेड्स वाली जर्सी पहनती है.' 

इस सूत्र ने कहा, 'साथ ही डिजाइन (ऑरेंज) को भारत की पुरानी टी20 जर्सी से लिया गया जिसमें ऑरेंज रंग है. यूएसए में बैठे डिजाइनर ने इस जर्सी को पहले से मौजूद डिजाइन से बनाया और पूरी तरह से नई डिजाइन नहीं तैयार की, जिसे फैंस पहचान ही न पाए.'

इस वर्ल्ड कप में न सिर्फ टीम इंडिया बल्कि वे सभी टीमें जिनकी जर्सी का रंग दूसरी टीम से मिलता है, को एक वैकल्पिक जर्सी पहननी पड़ी. इसीलिए भारत के खिलाफ मैच के दौरान नीली जर्सी पहनने वाली अफगानिस्तान टीम की जर्सी लाल और नीले रंग मिश्रित थी. 

Cricket Word Cup

कई और टीमों ने भी रंगों के टकराव से बचने के लिए वैकल्पिक जर्सियों का इस्तेमाल किया है. जैसे हरे रंग की जर्सी पहनने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में पीले रंग की अधिकता वाली जर्सी पहनी. 

इसी तरह नीले रंग की जर्सी और उस पर ऑरेंज रंग की हल्की छाप वाली जर्सी पहनने वाली इंडिया भी इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान ऑरेंज की अधिकता और इस पर गाढ़े नीले रंग की हल्की छाप वाली वैकल्पिक जर्सी पहनकर खेलनी नजर आएगी.

इस नियम से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज टीमों को उनकी जर्सी के विशेष रंगों की वजह से छूट मिली है, जिनकी जर्सी के रंग क्रमश: पीला, काला और मरून है.



English Summary: India's cricket team will now play in Orange color jersey! Will this color be lucky for India?

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in