MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कृषि क्षेत्र में भूटान को हरसंभव मदद करता रहेगा भारत- कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज कृषि भवन नई दिल्ली में भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री लोकनाथ शर्मा से मुलाकात की. इस दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क्षेत्र से संबंधित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

अनामिका प्रीतम
Narendra Singh Tomar Meeting with bhutan minister
Narendra Singh Tomar Meeting with bhutan minister

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री  लोकनाथ शर्मा के बीच कृषि भवन,नई दिल्ली में बैठक में अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई. इस दौरान  तोमर ने शर्मा के अनुरोध पर कहा कि कृषि क्षेत्र में भूटान को भारत ने काफी सहयोग किया है और आगे भी हरसंभव मदद करता रहेगा.

Narendra Singh Tomar Meeting with bhutan minister
Narendra Singh Tomar Meeting with bhutan minister

भारत और भूटान के बीच व्यापारिक साझेदारी बढ़ी है- कृषि मंत्री तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भूटान के मंत्री शर्मा सहित प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रसन्नता जताई, साथ ही कहा कि  नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद विदेशों में सबसे पहले भूटान की ही यात्रा की, जिससे यह बात और भी मजबूती से प्रकट होती है. कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि इस मैत्री को बढ़ाने के लिए भारत उदारतापूर्वक सहयोग करता रहा है. दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी भी बढ़ी है तथा भारत इस बात का पक्षधर है कि इसे और प्रगाढ़ होना चाहिए.

“भूटान से विभिन्न कृषि उत्पादों के लिए भारतीय बाजार खोलने पर विचार”

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय तथा अन्य मंत्रालय भूटान के प्रति सहानुभूतिपूर्वक विचार कर निर्णय लेते रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम भूटान से विभिन्न कृषि उत्पादों के लिए भारतीय बाजार खोलने पर भी काम कर रहे हैं. भूटान के अनुरोध पर उसे भारत में अदरक निर्यात एवं एक और वर्ष के लिए आलू निर्यात की अनुमति प्रदान की गई है. 

कृषि मंत्री तोमर ने आश्वासन दिया कि दोनों देश कृषि क्षेत्र में साथ काम करते रहेंगे एवं आंतरिक व बाहरी विषयों को ध्यान में रखते हुए, हम भूटान के अनुरोध पर जब भी जरूरत हो, सकारात्मक दृष्टिकोण रखेंगे.

ये भी पढ़ें: खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया बड़ा कदम- नरेंद्र सिंह तोमर

भूटान के मंत्री ने कहा- दोनों देशों के बीच दोस्ती बढ़ाने कि लिए भारत आए हैं

भूटान के मंत्री लोकनाथ शर्मा ने भूटान को चीनी की आपूर्ति सहित विभिन्न मामलों में सहयोग करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया. लोकनाथ शर्मा ने कहा कि कृषि के मुद्दे हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. वे दोनों देशों के बीच दोस्ती बढ़ाने के लिए भारत आए हैं. उन्होंने अदरक व आलू निर्यात के संबंध में भूटान के अनुरोध पर भारत द्वारा समर्थन के लिए धन्यवाद व्यक्त किया.

लोकनाथ शर्मा ने अनुरोध किया कि भारत को सुपारी निर्यात के संबंध में हमारे अनुरोध पर जल्द से जल्द विचार किया जाएं व फल-सब्जियों के संबंध में व्यापार एक-दूसरे के लिए वर्तमान रूप में जारी रखा जाएं तथा मुक्त व्यापार के जरिये एक-दूसरे को सहयोग बढ़ाया जाएं. 

English Summary: India will continue to help Bhutan in every possible way in the agriculture sector- Agriculture Minister Narendra Singh Tomar Published on: 20 July 2022, 04:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News