1. ख़बरें

बना रहे हैं कृषि यंत्र खरीदने का प्लान, तो समझिए चमक गई आपकी किस्मत, क्योंकि..

सचिन कुमार
सचिन कुमार
Agriculture Machine

Agriculture Machine

किसान भाइयों की सहूलियतों के लिए सरकार की तरफ से तमाम तरह की योजनाएं संचालित की जाती रही है. कभी ‘किसान सम्मान निधि योजना’, तो ‘कभी पीएम फसल बीमा योजना’, तो ‘कभी पीएम कुसुम योजना’. इस तरह की बहुत सारी योजनाएं किसानों के हित में काम कर रही हैं. 

इन सभी योजनाओं का किसानों का जीवन में बड़ा ही सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहा है. हमारे किसान अनवरत आत्मनिर्भर हो रहे हैं. किसानों की स्थिति में लगातार सुधार देखा जा रहा है. वहीं, सरकार की हर उस कोशिश का सिलसिला जारी है, जिससे किसानों की स्थिति में दुरूस्त के बयार बह सकें.

इस बीच खबर है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान भाइयों को सस्ती दरों पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ी पहल की है. आइए, इस विशेष लेख में प्रदेश सरकार की इस पहल के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक पोर्टल की शुरूआत की गई है, जिस पर हमारे किसान भाई कृषि यंत्र  क्रय करने हेतु संपर्क कर सकते हैं. 

इस पोर्टल जाते ही आपको विभिन्न प्राकर के खंड दिखेंगे. आप अपनी सहूलियत व जरूरत के अनुसार उनमें से किसी एक खंड का उपयोग कर सकते हैं.खास बात यह है कि किसानों को कृषि यंत्र करने के लिए सरकार की तरफ से अनुदान भी दिया जा रहा है. 

उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल आर्थिक दृष्टि से कमजोर किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही निर्धारित की गई है. इसके अलावा आवेदन की तारीख आज से ही प्रारंभ हो रही है, इसलिए अगर आप भी सरकारी अनुदान प्राप्त कर कृषि यंत्र खरीदना चाहते हैं, तो आप भी इस पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं.

खैर, अब आगे चलकर इस योजना का किसानों के जीवन में क्या परिवर्तन दिखता या इसमें आगे क्या कुछ परिवर्तन दिखता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा. तब तक के लिए आप कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...कृषि जागरण.कॉम

English Summary: Improtant news for farmer

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News