MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Education News: अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, साथ ही स्कूली बच्चे पढ़ेंगे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए कई सारे मुख्य कदम उठाए हैं. इसमें छात्रों की पढ़ाई, किसानों व पशुपालकों को बढ़ावा, तीर्थ स्थान यात्रा व मेडिकल इलाज शामिल है.

रुक्मणी चौरसिया

छात्र जितने ही शिक्षित होंगे, देश का भविष्य उतना उज्जवल होगा. इसी संदर्भ में मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh) ने छात्रों की पढ़ाई के लिए एक अहम कदम उठाया है. दरअसल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने हाल ही में कहा कि देश में पहली बार किसी भी राज्य में आठवीं कक्षा से सरकारी स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की शुरुआत की जाएगी.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शिक्षा (Artificial Intelligence Education) 

ऐसे में शिवराज ने पचमढ़ी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "देश में पहली बार मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आठवीं कक्षा से स्कूल स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरुआत की जाएगी. इसके तहत 240 घंटे का एआई कोर्स (Artificial Intelligence Course) लागू किया जाएगा".

कृषि और पशुपालन क्षेत्र में होगा विकास (There will be development in agriculture and animal husbandry sector)

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशुओं के इलाज के लिए पशु चिकित्सा टेलीमेडिसिन सेवा शुरू (Veterinary telemedicine service started) की जाएगी और फसलों के रोगों (Diseases of Crops) के संबंध में दूरभाष के माध्यम से कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) से परामर्श करने की भी व्यवस्था की जाएगी.

ग्रामीण परिवहन नीति होगी लागू (Rural Transport Policy Will be Implemented)

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश राज्य परिवहन निगम के बंद होने से ग्रामीण परिवहन (Rural transport) को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसे देखते हुए अगले माह राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण परिवहन नीति लाई जाएगी.

मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक (Mukhyamantri Sanjeevani Clinic)

शिवराज के मुताबिक 22 अप्रैल से 25,000 की आबादी वाले शहरों में मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक भी शुरू किया जाएगा, जहां आम बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध (Disease treatment facilities available) होगी. उन्होंने दावा किया कि इससे बड़े अस्पतालों पर मरीजों का बोझ कम करने में मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साल में प्रदेश के सभी नगर निकायों में ये क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) से जुड़े अस्पतालों को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा. शिवराज ने कहा, "मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना (Mukhyamantri Tirth-Darshan Yojana) मध्य प्रदेश में शुरू की गई थी, जिसे विभिन्न राज्यों ने अपनाया था. मगर यह योजना राज्य में तीन साल से ठप थी, पर अब इसे फिर से शुरू किया जा रहा है."

उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए रवाना होगी और पहली यात्रा में मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद के सदस्य भी शामिल होंगे. शिवराज ने कहा कि अब तीर्थयात्रा भी बस से होगी और हो सके, तो वरिष्ठ नागरिकों को विमान से ले जाया जाएगा. उन्होंने दावा किया कि इससे समय की बचत होगी और वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा भी मिलेगी.

एमपी हिंदी में एमबीबीएस करने वाला पहला राज्य होगा (MP will be the first state to do MBBS in Hindi)

शिवराज के मुताबिक मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा. जहां इस साल से एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में शुरू होगी. उन्होंने कहा कि पुलिस में 6,000 पदों पर भर्ती शुरू होने वाली है और इसमें 50 प्रतिशत अंक फिजिकल और 50 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा होगी. शिवराज ने बताया कि 'मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना' भी फिर से शुरू की जा रही है, जो कोविड-19 महामारी के चलते बंद कर दी गई थी.

उन्होंने कहा, ''बालिका विवाह योजना 21 अप्रैल से एक बार फिर नए रूप में शुरू होगी. योजना के लिए पहले दो विभाग राशि देते थे, अब इसे एकीकृत किया जा रहा है.'' शिवराज ने कहा, “इस योजना के लाभार्थी को दी जाने वाली राशि 51,000 रुपये थी और अब इसे बढ़ाकर 55,000 रुपये किया जा रहा है.

English Summary: important decisions of the MP government, education of students to the welfare of farmers Published on: 28 March 2022, 02:42 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News