1. ख़बरें

पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं, ऑनलाइन ऐसे करें पता

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
pan card status

अब पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना अनिवार्य हो गया है. आयकर विभाग ने सख्त निर्देश दिए हैं कि अब रिटर्न फाइल करने के लिए पैन कार्ड का आधार से लिंक होना जरूरी है. सही वक्त पर आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा. बता दें कि पैन और आधार को लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. हाल में आयकर विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि अगर लिंकिंग का काम 31 मार्च तक पूरा नहीं किया है, तो आयकर टैक्स एक्ट के तहत आपको कम से कम 10 हजार रुपये का जुर्माना भी देना होगा. अगर आपने पैन और आधार लिंक कर लिया है और आपको यह जानकारी लेनी है आयकर विभाग के आंकड़ों में ये लिंक हुआ है या नहीं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के द्वारा जानकारी ले सकते हैं.

कैसे पता लगाएं पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं

इनकम टैक्स की वेबसाइट - सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा.

Income tax website

Link Aadhaar पर क्लिक - इसके बाद बाईं तरफ Quick links लिखा होगा, उस विकल्प के Link Aadhaar पर क्लिक करें.

हाइपरलिंक पर क्लिक अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. इसके बाद आपको स्क्रीन पर सबसे ऊपर एक हाइपरलिंक दिखाई देगा. आपको उस हाइपरलिंक पर क्लिक करना है.

पैन और आधार नंबर – उस हाइपरलिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड(AADHAAR) का  नंबर भरना होगा. सारी जानकारी भरने के बाद आपको एंटर पर क्लिक करना है. अब आपको View Link Aadhaar Status पर क्लिक करना है.

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप आयकर विभाग (Income Tax) की वेबसाइट पर देख पाएंगे कि आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड लिंक हुआ है या नहीं.

ये भी पढ़ें: खरीफ़ सीजन की ये फसल देगी अच्छी आमदनी, जानें इसकी बुवाई से तुड़ाई तक की सारी जानकारी

 

English Summary: how to check if pan card is linked with aadhar or not

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News