1. ख़बरें

जनवरी में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, ये तारीखें याद रखना है जरूरी

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Bank Holydays

कई मायनों में साल 2020 अच्छा नहीं रहा. कृषि जागरण कामना करता है कि साल 2021 सभी की जिंदगी में खुशहाली लेकर आए. कोरोना का इस साल खात्मा हो जाए और किसी अन्य वारयस या महामारी का मुंह फिर से ना देखने पड़े. क्योंकि हर साल नए साल पर कुछ ना कुछ खास होता है, अगर आपभी अपनी प्लानिंग करके बैठे है और बैंक की छुट्टियों से अनजान है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने जनवरी 2021 के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी है. ऐसे में सभी के लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि इस बार जनवारी के महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

आरबीआई के मुताबिक इस बार जनवरी के महीने में 8 दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. अगर आपको इस महीने बैंक का कोई काम है तो पहले ही कर लीजिए, नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है. इन 8 छुट्टियों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार एवं रविवार को भी बैंक का अवकाश रहता है. आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा जारी की गई छुट्टियों को सभी सरकारी, निजी, विदेशी और को-ऑपरेटिव बैंकों को मानना होता है.

जनवरी में कितने दिन खुलेंगे बैंक (How many days bank will be open in January 2021)

आपको बता दे कि आरबीआई ने साल 2021 के लिए बैंक हॉलीडे कैलेंडर 2021 (Bank Holidays Calendar 2021) जारी कर दिया है. इस जनवरी कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. इन 14 छुट्टियों (Bank Holidays) में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियों के साथ महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है. भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि अलग-अलग राज्यों में छुट्टियां अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए बैंकों की छुट्टियां भी अलग हो सकती हैं. इसलिए ग्राहकों से अपील है कि वो बैंकिंग से जुड़े अपने काम इन छुट्टियों को ध्यान में रखकर प्लान कर लें. आरबीआई की वेबसाइट पर इन छुट्टियों के बारे में बताया गया है. ये छुट्टियां राज्यों के अनुसार तय की गई हैं. ऐसे में ये भी हो सकता है कि बैंक आपके राज्य में खुला हो और किसी और राज्य में बंद हो.

किस-किस दिन बैंक रहेंगे बंद (which days banks are closed)

नेशनल हॉलिडे (National Holidays) की बात करें तो इसमें जनवरी के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी को लगाकर 9 दिन की नेशनल हॉलिडे की छुट्टी रहेगी. ये छुट्टियां निम्न प्रकार हैं:  

01 जनवरी, 2021- नया साल

03 जनवरी, 2021- Weekly off (रविवार)

09 जनवरी, 2021- दूसरा शनिवार

10 जनवरी, 2021- Weekly off (रविवार)

17 जनवरी, 2021- Weekly off (रविवार)

23 जनवरी, 2021- चौथा शनिवार

24 जनवरी, 2021- Weekly off (रविवार)

26 जनवरी, 2021- गणतंत्र दिवस

31 जनवरी, 2021- Weekly off (रविवार)

अलग-अलग राज्यों के हिसाब से बैंकों की 5 और छुट्टियां रहेंगी

2 जनवरी, शनिवार- नववर्ष छुट्टी

14 जनवरी, गुरुवार- मकर संक्रांति, पोंगल

15 जनवरी- बीहू

16 जनवरी- उजवर थिरूनल

25 जनवरी- इमोनियू इराप्ता

आपको बता दें कि भले है जनवरी 2021 में बैंक शाखाएं 14 दिन बंद रहेंगी, लेकिन मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का काम चालू रहेगा, यानी डिजिटल बैंकिंग की सेवाएं आप ले सकते हैं. अगर पूरे साल 2021 की बात करें तो इस साल में बैंकों की 40 दिनों से ज्यादा छुट्टी रहने वाली है.

English Summary: How many days banks will be closed in January 2021

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News