1. ख़बरें

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, कहा- सरकार बनीं तो किसानों को मिलेगा 18 हजार रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Amit Shah

Amit Shah

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं. ऐसे में चुनावी रण काफी तेज होता जा रहा है. हर पार्टी अपने-अपने तरीके से मतदाताओं को लुभाने में लगी है. इसी बीच गृह मंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने एक चुनावी रैली की.

इस रैली के दौरान किसानों के लिए बड़ा ऐलान भी किया है. दरअसल, अमित शाह ने कहा है कि अगर बंगाल में बीजेपी की जीत होती है, तो पश्चिम बंगाल के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ मिल पाएगा. इसके साथ ही उनके खाते में 18-18  हजार रुपए भी राशि भेजी जाएगी.

हर किसान को मिलेंगे 18 हजार रुपए

मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गई है. इसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की मदद दी जाती है. मगर इस योजना को अभी तक बंगाल में लागू नहीं किया गया है. इसी बीच गृह मंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने एक चुनावी रैली में ऐलान कर दिया कि अगर बंगाल में बीजेपी की सरकार आई, तो राज्य में किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि को देश में लागू किए 2 साल हो गए हैं. इसके तहत 12-12 हजार रुपए किसानों के खाते में भेजे जाते हैं. अगर अमित शाह के बयान को इससे जोड़कर देखा जाए, तो बंगाल में चुनाव जीतने पर बीजेपी हर किसान के खाते में 2 साल के बकाए के साथ तीसरी किस्त भी जमा करेगी. इससे किसान के खाते में 18-18  हजार रुपए आएंगे.

लाखों किसानों को होगा फायदा

आंकड़ों के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत जो गाइडलाइंस बनाई गई है, उसमें पश्चिम बंगाल के करीब 70 लाख किसान आते हैं, जिन्हें योजना का लाभ मिल सकता है. ऐसे में गृह मंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) के इस बयान को काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इसी साल पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

बंगाल में किसानों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

सीएम ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने इस योजना को बंगाल में लागू नहीं किया है, इसलिए करीब 70 लाख किसानों को योजना के लाभ से वंचित हैं. कुछ किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन वेरिफिकेशन का काम राज्य सरकार का होता है और राज्य सरकार के वेरिफिकेशन नहीं करने से केंद्र सरकार की ओर से इन किसानों को मदद नहीं दी गई.

गलत जानकारी देना पड़ेगा भारी

आपको बता दें कि मोदी सरकार ती तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की गाइडलाइंस को अपडेट करा दिया गया है. इसके तहत जितने भी किसानों ने गलत जानकारी दी है, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही सरकारी पैसा वापस लिया जाएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की गाइडलाइंस

  • बटाई पर खेती करने वाले किसानों को लाभ नहीं मिलेगा.

  • सरकारी या रिटायर्ड कर्मचारी लाभ के सही हकदार नहीं हैं.

  • मौजूदा मंत्री के अलावा पूर्व मंत्री, सांसद और विधायक को लाभ नहीं मिलेगा.

  • प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील और सीए भी लाभ नहीं उठा सकते हैं.

  • 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं मिलेगा.

  • इनकम टैक्स देने वाले किसान परिवार को लाभ नहीं मिलेगा.

English Summary: Home Minister Amit Shah's big announcement, farmers will get 18-18 thousand rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News