1. ख़बरें

सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों के लिए अच्छा मौका, जल्द करें आवेदन

अनवर हुसैन
अनवर हुसैन
Railway

लॉकडाउन के कारण जहां रोजगार के अवसर सिमट रहे हैं. वहीं, एक अच्छी खबर यह है कि कई सरकारी विभागों में बम्पर भर्तियां शुरू हो रही है. विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने क लिए आवेदन मांगे गए हैं. 10-12वीं पास से लेकर स्नातक और उच्च शिक्षा प्राप्त युवक विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं. एक तरह से देखा जाए तो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक अच्छा मौका है. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भारतीय रेलवे (Railway Recruitment), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Recruitment), डाक विभाग (India Post), संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), पुलिस विभाग (Police Bharti) में सरकारी नौकरी की तलाश करनेवालों के लिए यह अच्छी खबर है. उम्मीदवार संबंधित विभागों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

रेलवे में रिक्त पद के लिए आवेदन आमंत्रित

पश्चिम रेलवे (Western Railway) जूनियर टेक्निकल एसोसिएट (Junior Technical Associate) के अलग-अलग रिक्त पदों पर भर्तीयां करेगी. इन पदों के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है. इंजीनियरिंग स्ट्रीम में 3 साल का डिप्लोमा या BSC या चार साल की बैचलर डिग्री (BE/BTech) होनी भी जरूरी है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 से 38 वर्ष पदों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है. रेलवे में इन पदों पर नौकरी करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 22 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Unique Business Idea: ये बिजनेस सालों तक देगा अच्छी कमाई, 70 से 80 हजार में ऐसे करें शुरू

sbi

SBI में 3850 पदों पर होगी नियुक्ति

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सर्किल बेस्ड ऑफिसर के 3850 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए है. इसमें नौकरी के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष है.  सभी SC, ST और PW वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है. आवेदन के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है. चयनित उम्मीदवारों को 23,700 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2020 है.

UPSC: असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर होगी भर्ती

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर और अन्य विभिन्न रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए है. इच्छुक उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को SBI नेट बैंकिंग करके या वीजा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड से आवेदन शुल्क 25 रुपए का भुगतान करना होगा.  SC/ST/PH/ महिला उम्मीदवार के लिए कोई शुल्क नहीं है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2020 है.

indian post

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए अवसर

भारतीय डाक विभाग ड्राइवरों (India Post Driver Recruitment 2020) के रिक्त पदों पर भर्तियां करेगा. 10वीं पास उम्मीदवार डाक विभाग में नौकरी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. मेल मोटर सर्विस कोटि हैदराबाद ने डाक विभाग में स्टाफ कार ड्राइवर के 5 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 27 साल है. डाक विभाग में स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा.

12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी का अवसर

बिहार पुलिस में 236  रिक्त पदों पर भर्तियां होगी. इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं. इनमें फॉरेस्टर के पदों पर भी योग्य उम्मीदवारों की भर्ती होगी. आवेदन के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है. उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर 2020 है.

English Summary: good opportunity for those who are searching government job

Like this article?

Hey! I am अनवर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News