News

आज से शुरू होगी किसान पेंशन योजना, 5 करोड़ किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य

PM modi

देश के अन्नदाताओं को 60 साल की उम्र के बाद सम्मानजनक जीवन को देने के लिए आज से किसान पेंशन योजना की शुरूआत हो रही है. इस किसान पेंशन योजना की शुरूआत केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे. इस योजना के तहत किसान को तीन हजार रूपया प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेगा उसके बाद अगर किसान की मौत हो जाती है तो मौत होने पर उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम का भुगतान मिलता रहेगा. इसके लिए एलआईसी को पूरी जिम्मेदारी दी गई है. इस योजना में 29 साल तक के किसान को 100 रूपये मासिक के हिसाब से देना होगा. इतनी ही राशि केंद्र सरकार देगी.इसमें आठ साल के बाद उसे एक मुश्त तीन हजार प्रतिमाह मिलेगा.

Indian farners

सरकार 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी

केंद्र की मोदी सरकार इस योजना पर करीब 10 हजार करोड़ रूपये खर्च करेगी. 18 से 40 साल की की उम्र के किसान इस पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे. यह योजना पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी.इसके लिए किसानों को खेती की पूरी जानकारी के लिए खसरा, खतौनी के अलावा आधार कार्ड, जनधन खाते की डिटेल और मोबाईल नंबर देना होगा जो कि बैंक और आधार कार्ड से जुड़ा हो.

दूसरे कार्यकाल में की घोषणा

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के आगाज के साथ ही इस पेंशन योजना की शुरूआत की थी. सरकार की योजना पहले तीन साल में 5 करोड़ किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की कोशिश की है. देशभर में करीब 14 करोड़ किसान है. केंद्र की मोदी सरकार ने पूरी तरह से किसानों की आय 2024 तक दुगना करने का भरोसा दिया है. इसके लिए केंद्र सरकार कई तरह की विकासशील योजनाओं को कृषि मंत्रालय के जरिए चला रही है.



English Summary: Good news, crores of farmers will be benefited from today through Kisan Pension Scheme

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in