MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

व्यावसायिक बकरीपालन पर तीन दिन का राष्ट्रीय प्रशिक्षण

व्यावसायिक बकरीपालन के लिए आजकल किसान भाई इच्छुक रहते हैं। एक छोटे स्तर पर शुरु किया गया बकरीपालन आज किसानों को अच्छा मुनाफा दे रहा है। इस प्रकार बकरीपालकों को प्रशिक्षण की जरूरत पड़ती है। इस बीच व्यावासायिक बकरीपालन प्रशिक्षण के लिए मथुरा में जुलाई माह में प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।

गौतम कामर्शियल गोट फार्मिंग ट्रेनिंग सेंटर से आप 14-16 जुलाई 2018 के दौरान प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह सेंटर द्वारा आयोजित 12 वां राष्ट्रीय बकरीपालन प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस दौरान प्रशिक्षण के लिए आए किसानों को बकरीपालन के हर पहलू पर जानकारी दी जाएगी। गौरतलब है कि बकरीपालन के लिए पालकों को नस्ल की पहचान, प्रजनन, बकरी-पोषण, चारा उत्पादन, व्यावसायिक बकरीपालन हेतु लोन प्राप्त करने के लिए प्रोजेक्ट बनाना आदि जानकारी दी जाएगी। साथ ही केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के द्वारा बकरीपालकों को खुर काटना, बधियाकरण, बुखार नापना, इंजेक्शन लगाना, ड्रेसिंग करना, दवा पिलाना, ब्रशिंग कराना, डिपिंग कराना, हीट का पता लगाना जैसे कार्यों के लिए प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण लेने वाले बकरीपालकों के लिए आवास की सुविधा भी सेंटर द्वारा उपलब्ध है।

इस दौरान केंद्र के एस.सी.एल गौतम द्वारा उन्नत नस्ल की जानकारी दी जाएगी। वह बकरीपालन के लिए जरूरी हर पहलू पर जानकारी प्रदान की जाएगी।

ज्ञात हो कि व्यावसायिक बकरीपालन के लिए शुल्क 6,000 रुपए है। जिसमें भोजन एवं आवास का शुल्क शामिल है।

यदि आप प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो मो. - 7417694663 पर अपना नाम दर्ज कराएं या फिर, 9412471016 व 9760517966 पर व्हाट्स अप कर सकते हैं।  

English Summary: Goat Farming News new Published on: 14 June 2018, 03:54 AM IST

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News