News

सिंचाई के लिए इस योजना के तहत सब्सिडी पर दिया जा रहा है कृषि उपकरण, 75% केंद्र और 25% राज्य सरकार वहन करेगी खर्च

सिंचाई

किसानों को मदद करते हुए कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है. सरकार द्वारा इस कार्य के लिए कई प्रकार की कृषि योजनाएं (Farmers Scheme) चल रही हैं. किसानों के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक कृषि सिंचाई योजना भी महत्वपूर्ण है. सरकार द्वारा इसकी शुरुआत मानसून (Monsoon 2020) पर खेती की निर्भरता कम करने और हर खेत तक पानी पहुंचाने के लक्ष्य से किया गया है. इस योजना की शुरुआत प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जुलाई, 2015 को किया था. इस योजना को केंद्र और राज्य सरकार के समन्वय पर चलाया जाता है. इस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करना और सिंचाई उपकरणों के लिए सब्सिडी दिया जाता है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

देश में आज भी किसानी और खेती के लिए ज्यादातर किसान बारिश पर ही आश्रित हैं. वहीं बारिश कम होने पर किसानों को कई बार घाटा भी होता है और वो अच्छी उपज प्राप्त नहीं कर पाते. इसमें सुधार करते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा किसानों तक लाभ पहुंचाना है जिसके लिए योजना के तहत पांच सालों के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है.

ये खबर भी पढ़े: Small Business ideas: कम निवेश में घर बैठे शुरू करें ये 3 छोटे बिजनेस, होगी मोटी कमाई !

Sichai

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ

जिस क्षेत्र के किसान पानी की कमी से खेती में परेशानी झेल रहे हैं उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है. योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के पास अपनी कृषि योग्य ज़मीन और जल संसाधन होना अनिवार्य है. योजना में खर्च होने वाली राशि में 75%  अनुदान केंद्र और 25% राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा. इससे किसानों ड्रिप/स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजना में भी लाभ मिलेगा. इसमें नए उपकरणों के चलते इसमें 40-50 प्रतिशत पानी की बचत होगी. इस योजना से किसानों को यह भी लाभ होगा कि इससे कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ-साथ उपज की गुणवत्ता में भी तेज़ी आएगी.

क्या हैं आवेदन की प्रक्रिया ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की सभी करह की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है. इस वेबसाइट में जाकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.



English Summary: Farmers are getting subsidy on krishi sinchai yojna, get all the information

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in