1. ख़बरें

स्वराज ट्रैक्टर्स ने किसानों के लिए लॉन्च की बहुउद्देशीय मशीन, जानें इसकी ख़ासियत

CODE: Swaraj Tractors Launches Multipurpose Farming Machine

बागवानी (Horticulture) की ओर किसानों का रुझान लगातार बढ़ रहा है. इसी कड़ी में भारत में बागवानी (Horticulture in India) को और बढ़ावा देने के लिए महिंद्रा (Mahindra) समूह के हिस्से स्वराज ट्रैक्टर्स (Swaraj Tractors) ने हाल ही में एक नया बहुउद्देशीय कृषि मशीनीकरण समाधान कोड (Multipurpose Agricultural Mechanization Solution Code) लॉन्च किया है.

CODE से होगा किसानों का काम आसान (Farmers' work will be easier with CODE)

बागवानी करने वालों की कड़ी मेहनत को खत्म करने के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए कृषि मशीनीकरण समाधान के लिए कोड की कल्पना की गई है. सबसे संकरी और सबसे हल्की राइड-ऑन मशीन, CODE भारत में बागवानी खेती में क्रांति लाएगी.

इससे किसान विभिन्न फलों और सब्जियों की फसलों के लिए संकरी पंक्तियों में अंतर-संस्कृति संचालन कर सकेंगे. इसके अतिरिक् मशीन का छोटा टर्निंग रेडियस छोटे खेतों में बागवानी करने वालों बेहतर गतिशीलता प्रदान करता है.

बढ़ेगा उत्पादन और कमाई (Production will increase, will be earning)

बागवानी में कोड के आवेदन के बारे में बात करते हुए, हेमंत सिक्का, अध्यक्ष - कृषि उपकरण क्षेत्र, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में भारत के कृषि सकल घरेलू उत्पाद में बागवानी की बढ़ती हिस्सेदारी के साथ, इस क्षेत्र में वृद्धि के लिए इस खंड पर ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता है.

स्वराज द्वारा कोड एक अभिनव कृषि मशीनीकरण समाधान है, जो महिंद्रा फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के 'ट्रांसफॉर्म फार्मिंग एंड एनरिचिंग लाइफ' के उद्देश्य से पूरी तरह से मेल खाता है. कोड के लॉन्च के साथ, हमारा लक्ष्य कृषक समुदाय को सस्ती और नवीन प्रौद्योगिकी तक आसान पहुंच प्रदान करना है.

नए लॉन्च के बारे में स्वराज ट्रैक्टर्स के सीईओ हरीश चव्हाण ने कहा, “बागवानी खंड में हमारे देश में मशीनीकरण की बहुत बड़ी गुंजाइश है. स्वराज द्वारा कोड एक विशेष रूप से तैयार की गई मशीन है. जिसे गहन उपभोक्ता अंतर्दृष्टि और बागवानी में किसानों की जरूरतों को पूरा करने के साथ विकसित किया गया है.

वर्तमान में इस खंड में शारीरिक और पशु श्रम की गहन भागीदारी है, और यह अभिनव समाधान इस खंड में मशीनीकरण लाने की दिशा में एक अग्रणी कदम है.”

हॉर्टिकल्चर येस मशीन की विशेषताएं (Horticulture Yes Machine Properties)

CODE बागवानी से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करता है, इसलिए इसे खेती की दुनिया का सबसे पहला येस मशीन' (Kheti Ki Duniya Ka Sabse Pehla YES machine) कहा जा रहा है. इसमें बहुत-सी प्रमुख विशेषताएं भी शामिल हैं:

  • दोहरी ग्राउंड क्लीयरेंस (Dual ground clearance) - इस मशीन की ग्राउंड क्लीयरेंस को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि फसल ऊंचाई में बढ़ती है, जिससे मैन्युअल संचालन पर निर्भरता कम हो जाती है.

  • द्वि-दिशात्मक ड्राइविंग (Bi-directional driving)- द्वि-दिशात्मक सुविधा मशीन के सामने लगे अटैचमेंट के साथ संचालन को सक्षम बनाती है, जो इसे धान में रीपर ऑपरेशन के लिए बेहद उपयुक्त बनाती है.

इन राज्यों में CODE हुआ लॉन्च (CODE launched in these states)

CODE को शुरुआत में गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्वराज डीलरशिप में लॉन्च किया जाएगा और जल्द ही इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा.

उत्पाद परेशानी मुक्त स्वामित्व अनुभव के लिए सुनिश्चित सेवा समर्थन के साथ आता है और बागवानी करने वाले किसानों की समस्या को हल करने के लिए इसे जल्द ही और भी राज्यों में लॉन्च किया जायेगा.

English Summary: CODE: Swaraj Tractors Launches Multipurpose Farming Machine, Know Its Specialties

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters