स्वराज ट्रैक्टर्स के इतिहास में एक और नई उपलब्धि

60 एच.पी. सेगमेंट में नया ट्रैक्टर किया लॉन्च

देश में समय के साथ तेजी से बढ़ते मशीनीकरण के चलते खेती करना बहुत ही आसान हो गया है. मशीनीकरण को बढ़ावा देने में सबसे बड़ा अहम योगदान है ट्रैक्टर्स का. भारत में 10 से अधिक ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सक्रिय हैं. देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड की डिविजन स्वराज ट्रैक्टर्स 1974 से देशको अपनी सेवाए प्रदान कर रही है.  इससमय में  कंपनी ने किसानों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाकर उनका विश्वास जीता है. कंपनी सफलतापूर्वक देश के 11 लाख से अधिक किसानों को अपनी सेवाए दे रही है. स्वराज ट्रैक्टर्स ने किसानों की जरुरत को समझा है. इसलिए इस कंपनी ने किसानों की जरुरत के अनुरूप अपने उत्पादों को कृषि बाजार में उतारा. स्वराज ट्रैक्टर्स भारतीय कृषि भूमि के अनुसार किसानों को ट्रैक्टर की बड़ी रेंज उपलब्ध करा रही  है. इस कंपनी ने अपने ट्रैक्टर्स सेगमेंट में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है.

स्वराज ट्रैक्टर्स  ने 60 एच.पी. से अधिक ट्रैक्टर रेंज में कदम रखते हुए पंजाब के चंडीगढ़ में ट्रैक्टर के नए मॉडल को लांच किया है. स्वराज के इस मॉडल का नाम स्वराज 963 ऍफ़ई है. यह ट्रैक्टर 60 एच.पी. में उपलब्ध है. इस ट्रैक्टर की ख़ास बात यह है कि यह अधिक टार्क डिलीवरी के साथ कम इंधन में अधिक कार्य करने में सक्षम है. मल्टी गियरबॉक्स के साथ इसको ऐसे  डिजाईन किया गया है कि यह किसी भी कृषि यन्त्र के साथ आसानी से काम कर सकता है. इस ट्रैक्टर कि अधिक हाइड्रोलिक क्षमता के साथ यह ट्रैक्टर्स आसानी से किसी भी रिवर्सबल एमबी प्लौ और आटोमेटिक प्लांटर्स जैसे कृषि उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है. इसमें नए सुरक्षा फीचर जैसे सिंगल पीस बोनट, मल्टी रिफ्लेक्टर लाइट से लैस है. स्वराज 963 एफई पूरी तरह से विश्वसनीय उत्पाद है. यह 2 व्हील और 4 व्हील ड्राइव विकल्प के साथ उपलब्ध है. इस ट्रैक्टर के लॉन्चिंग कार्यक्रम के मौके पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक डॉ.पवन गोयनका इस कार्यक्रम के मौके पर मौजूद नहीं हो सके, लेकिन उन्होंने विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मीडियाकर्मियों और स्वराज के अधिकारीयों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि स्वराज इस प्रतिद्वंदिता के समय में एक मजबूत ब्रांड बना हुआ है. यह एक विश्वसनीय ब्रांड है. इसके विश्वस्तरीय गुणवत्ता वाले उत्पादों से एक मजबूत पहचान मिलती है. स्वराज 963 एफई के लांच के बाद स्वराज का ट्रैक्टर पोर्टफोलियो और भी मजबूत हो जाएगा.

महिंद्रा एंड महिंद्रा के फार्म डिवीज़न के प्रेजिडेंट राजेश जेजुरिकर ने कहा  'स्वराज में काम करने वाले ज्यादातर इंजीनियर किसान परिवार से आते हैं, जो ट्रैक्टर का निर्माण करते है. वो इस ट्रैक्टर को पूरी मेहनत के साथ तैयार किया है. 963 एफई किसानों के द्वारा बनाया गया है. यह ट्रैक्टर स्वराज के 875 डीलर नेटवर्क के साथ आंध्रप्रदेश, पंजाब, तेलंगाना, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ राज्यों में उपलब्ध होगा'.

स्वराज ट्रैक्टर्स के सीओओ विरेन पोपली ने इस दमदार ट्रैक्टर के विषय में बताते हुए कहा 963 एफई 60 एचपी से 75 एचपी सेगमेंट में एक नई उपलब्धि है. इस ब्रांड न्यू ट्रैक्टर को बेहतरीन डिजाईन में तैयार किया गया है. यह विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से लैस है. इस ट्रैक्टर को अधिक भूमि वाले बड़े किसानों को ध्यान में रखकर मार्किट में उतारा गया है.  यह ट्रैक्टर 12+2 स्पीड गियर और नए फीचर्स के साथ 2200 किलो वजन उठाने की क्षमता इसकी बेहतरीन कार्यक्षमता को दर्शाता है. हमें विश्वास है जो भी इस ट्रैक्टर को खरीदेगा उसके भरोसे पर पूरी तरह से यह ट्रैक्टर खरा उतरेगा और मेरा स्वराज को जारी रखेगा. मोहाली के एक्स-शो रूम में इसकी कीमत ट्रैक्टर की कीमत 7,40,000 रुपए रखी गई है.

स्वराज डिवीज़न के आर एंड डी हेड जे.एस. चावला ने 963 एफई के विषय में पूरी तकनिकी जानकारी दी उन्होंने 963 एफई ट्रैक्टर एसई 4 इंजन और ट्रांसमिशन की तकनिकी जानकारी से अवगत कराया. स्वराज के सेल्स हेड राजीव रेलन ने कहा कि यह ट्रैक्टर किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस ट्रैक्टर को अधिक कृषि भूमि और बड़े किसानों के लिए तैयार किया गया है.

किया गया लाइव डेमो :

ट्रैक्टर की क्षमता को जांचने और परखने के लिए ट्रैक्टर का लाइव डेमो किया गया. डेमो के दौरान एक ट्रैक्टर में एमबी प्लौ को जोड़ा गया, दूसरे ट्रैक्टर में पोटैटो प्लान्टर, तीसरे ट्रैक्टर में कंबाइन हार्वेस्टर को को जोड़ा गया. इन तीनो ट्रैक्टर का लाइव डेमो किया गया. डेमो के दौरान ट्रैक्टर अपनी उम्मीदों पर खरे उतरे. किसानों की उम्मीदों पर यह ट्रैक्टर कितना खरा उतरते है. इसका पता तो किसानों के इस्तेमाल करने पर ही चलेगा.

स्वराज 963 एफई की खासियत :

अत्याधुनिक फीचर के साथ यह ट्रैक्टर 540 पीटीओ से लैस है, सिंगल लेवर ऑपरेशन यानी इसको आसानी से फॉरवर्ड और रिवर्स में ले जाया जा सकता है.

बेहतरीन पर्फोमेंस : स्वराज 963 एफई 60 एचपी के पावरफुल इंजन से लैस है, जो अन्य ट्रैक्टरों के मुकाबले इसकी टार्क क्षमता 15 प्रतिशत तक अधिक बढ़ता है. 400 घंटे का सर्विस इंटरवेल है. इंजन को ठंडा रखने के लिए बड़ा रेडियेटर जो की लम्बे समय तक इंजन को ठंडा रखने में सहायक है. इसकी 0.5 क्रीप स्पीड केले में मल्चिंग और प्याज प्लान्टर जैसे उपकरणों के इस्तेमाल के लिए सहायक. 

अधिक कार्यक्षमता :

इस ट्रैक्टर का अत्याधुनिक ट्रांसमीटर 12F X 2R गियरबॉक्स के साथ गियर को चुनने के लिए कई विकल्प. बेहतरीन कार्यक्षमता के लिए 0.5 कि.मी./घंटा  से 35 कि.मी. प्रति घंटा की रफ़्तार से किसी भी कृषि उपरकण के साथ कार्य करने में समर्थ. पावरफुल हाइड्रोलिक विकल्प के साथ हाई लिफ्टिंग कैपेसिटी के अंतर्गत 2200 किलों तक वजन उठाने के सक्षम.       

 

आरामदायक एवं आकर्षक स्टाइल :

963  एफई को इस तरीके से डिजाईन किया गया है कि इसको चलाने वाले को कोई परेशानी न हो. इसकी ड्राइविंग सीट पूरी तरह से आरामदायक है. सिंगल पीस बोनेट के साथ मल्टी रिफ्लेक्टर लाइट्स इस ट्रैक्टर के स्टाइल को और आकर्षक बनाती है. 

सुरक्षा :

सुरक्षा की दृष्टि से 963 एफई एक अभिन्न पहलू है जो कि एक प्रारंभिक सुरक्षा स्विच, कास्ट फ्रंट एक्सल ब्रैकेट और एक अंतर लॉक के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। प्रारंभिक सुरक्षा स्विच यह सुनिश्चित करता है कि ट्रैक्टर को तब ही संचालित किया जा सकता है जब ट्रांसमिशन इंजन से अलग हो गया हो। फ्रंट एक्सल ब्रैकेट ढुलाई की बेहतर स्थिरता और बाहरी अटैचमेंट को जोड़ना आसान करता है. 

Comments