आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मशीनरी

जापानी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी कुबोटा भारत में ही बनाएगी अपने इंजन

KJ Staff
KJ Staff

Tractor

जापानी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी, कुबोटा अपने औद्योगिक यंत्र बनाने का कारखाना भारत में ही लगाने की घोषणा की है. अपनी भारतीय इकाई, कुबोटा एग्रीकल्चर मशीनरी इंडिया प्रा. लि.(केएआई)  के साथ मिलकर इस संयंत्र को स्थापित किया जायेगा.

कुबोटा कारपोरेशन के इंजन निर्माण विभाग के जनरल मैनेजर युसुकाजु कमाडा ने कहा कि "भारत हमारे लिए रणनीतिक रूप से बेहद अहम बाजार है. यहां के बाजार में अपनी मौजूदगी को बेहतर बनाने के लिए इंजन बनाने की इकाई को यहाँ लगाना हमारी प्राथमिकता रहा है."

केएआई  भारत में ट्रैक्टर के अलावा  धान रोपाई की मशीन, फसल काटने की कंबाइन हार्वेस्टर तथा 'पावर टिलर' का निर्माण करती है. संयंत्र लगाने के स्थान के बारे में पूछे जाने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि 'अभी लोकेशन के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी. हालाँकि, पुणे को इसके लिए सबसे उपयुक्त स्थान माना जा रहा है क्योंकि यहाँ पहले से ही इंजन और पार्ट्स बनाने की कई अन्य कपनियों के सयंत्र काम करे रहे हैं. दरअसल, कंपनी का निर्माण बेस थाईलैंड में स्थित है. इसलिए भारत में इंजन बनाने का कारखाना और भी अहम हो जाता है क्योंकि भारत और थाईलैंड के बीच मुक्त व्यापार समझौता है.

फ़िलहाल, कंपनी भारत में चलने वाले 'भारत स्टेज-3' मानक वाले इंजन बेच रही है लेकिन जल्द  ही भारत में ऑफ-रोड कार्यों में इस्तेमाल होने वाले बीएस-4 मानक वाले इंजन की बिक्री शुरू कर दी जाएगी. कंपनी का कहना है कि इस संयंत्र के लिए कंपनी अलग से कोई निवेश नहीं करेगी. केएआई के संसाधनों के इस्तेमाल से ही इस सयंत्र को चलाया जायेगा.

रोहिताश, कृषि जागरण

English Summary: Japanese tractor manufacturer Kubota will make its engines in India only

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News