1. ख़बरें

किसानों को कर्जमाफी का बड़ा तोहफा, फिल्म देखकर ले सकेंगे जानकारी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है. जिससे किसानों को राहत मिलेगी. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान कर दिया है. जी हां, सरकार का किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. सरकार का कहना है किसानों के माफी का पैसा सीधे उनके बैंकों में जमा दिया जाएगा. सरकार ने वादा किया है कि किसानों को इस योजना का लाभ मार्च 2020  से मिलना शुरु हो जाएगा.

आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनी है. सरकार बनने से पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसानों से वायदा किया था कि किसानों को राहत पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोडेंगे. अब सरकार अपना वादा पूरा करती नजर आ रही है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसानों के लिए कर्जमाफी योजना का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मेरी सरकार 30 सितंबर 2019 तक बकाया कृषि ऋण को माफ करेगी. इस योजना के तहत अधिकतम दो लाख रुपये तक का लोन माफ किया जाएगा. इस योजना को महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफी योजना कहा जाएगा.

किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

महाराष्ट्र के किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में किसानों की फसलें खराब हुई हैं. इसका मुख्य कारण खराब मौसम और सूखा पड़ना है. इसके प्रभाव से किसानों पर काफी कर्ज का बोझ बढ़ गया है. ऐसे में सरकार का किसानों के लिए यह कदम उठाना बड़ी राहत वाली खबर है. इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम दस्तावेज जमा करना होगा.

खास बात है कि किसानों को कर्जमाफी प्रक्रिया की बेहतर जानकारी मिल सके. इसके लिए एक विशेष फिल्म बनाई जाएगी. जिससे किसानों को कर्जमाफी योजना की लंबी कतार में नहीं लगना होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को केवल अपने आधार कार्ड के साथ बैंक में जाना होगा. इसके बाद और बैंक अधिकारी उस व्यक्ति के अंगूठे का निशान लेंगे. इसी प्रक्रिया के बाद सरकार किसानल के खाते में राशि जमा कर देगी. ध्यान दें कि इस योजना का लाभ सांसद, विधायक और सरकारी कर्मचारी नहीं उठा पाएंगे. इसका लाभ पारंपरिक खेती करने वाले किसानों के अलावा फल और गन्ना उगाने वाले किसान भी उठा सकेंगे.

English Summary: Chief Minister Uddhav Thackeray has announced to waive the debt of farmers in the state assembly

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News