News

महाराष्ट्र में सिंचाई के लिए केंद्र का नया तोहफा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार राज्य में सूखा प्रभावित क्षेत्रों में सिचाईं की सुविधा बेहतर बनाने के लिए 10000 करोड़ रुपए की राशि के लिए मंजूरी दी है। जिसका उपयोग राज्य में सूखे से प्रभावित इलाकों में 107 सिंचाईं परियोजनाओं को पूरा करने में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री फणनवीस के अनुसार केंद्र के समक्ष इन 107 परियोजानाओं को पूरा करने का प्रस्ताव भेजा गया था। जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री के साथ-साथ व राज्य के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। जिस दौरान राज्य द्वारा प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता की मंजूरी मिली। हालांकि इस आर्थिक मदद से राज्य में अगले दो वर्षों में सिंचाईं से जुड़ी परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।

इससे उत्तरी महाराष्ट्र व मराठवाड़ा, विदर्भ व पश्चिमी महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित इलाकों में सिंचाई की योजनाओं को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी। ज्ञात हो कि राज्य में लगातार सूखे की वजह से विदर्भ समेत कई क्षेत्रों में हजारों की संख्या गांव बदहाल है। जिससे वहां की खेती काफी प्रभावित हुई जिसके लिए काफी दिनों से प्रयासरत सरकार को इस मंजूरी से काफी बड़ी सफलता मिली है।



English Summary: Center's new gift for irrigation in Maharashtra

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in