News

CBSE Board : सीबीएसई परीक्षा में हो गए फेल तो ऐसे दे रेगुलर में दोबारा परीक्षा

अगर आपका बच्चा भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10 वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा  में  फेल हो गया हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब बोर्ड द्वारा उन्हें नियमित छात्र होकर दोबारा बोर्ड परीक्षा देने का मौका मिलेगा.

बोर्ड द्वारा अब इसपर एक सर्कुलर (Circular) जारी किया गया है. जिसमें अब  फेल हुए  छात्र दोबारा दाखिला लेकर नियमित छात्र के तौर पर परीक्षा दे पाएंगे. इसके साथ ही जिन छात्रों की कंपार्टमेंट (Compartment)  आई है वे भी परीक्षा दे सकेंगे.  पहले जब छात्र 10वीं और 12वीं में फेल हो जाते थे तो वे प्राइवेट छात्र के तौर पर ही परीक्षा दे पाते थे और उन्हें घर पर रहकर ही पुरे साल की तैयारी करनी पड़ती थी. लेकिन इस नए रूल से अब छात्र आसानी से दाखिला ले कर स्कूल जा सकेंगे और अपने कम्पार्टमेंट पेपर या फिर सभी पेपर की तैयारी शिक्षकों की निगरानी में कर सकेंगे.

इससे छात्रों को वार्षिक परीक्षा का मिलेगा सर्टिफिकेट

पहले छात्रों को 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाने के बाद अगले वर्ष प्राइवेट परीक्षा का फॉर्म भरना पड़ता था तभी वे परीक्षा दे पाते थे. जिससे उनके मार्कशीट सर्टिफिकेट में प्राइवेट छात्र ही लिखा आता था. लेकिन इस नए रूल के जारी होने के बाद छात्रों की मार्कशीट  पर वार्षिक परीक्षा का सर्टिफिकेट ही मिलेगा.

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया की जो छात्र फेल होने की वजह से दुखी है तो वे अब परेशान न हो अब उनको री-एडमिशन (Re-Admission) के जरिये एक अच्छा मौका मिलेगा. जिससे वे अब प्राइवेट नहीं बल्कि नियमित छात्र की तरह ही एडमिशन करवा कर अपना वार्षिक परीक्षा का ही सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे.



English Summary: CBSE 10th and 12th failed students will get chance to take again exam

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in