MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

किसानों को मुफ्त बिजली, महिलाओं को मुफ्त स्कूटी और विधवाओं को मिलेगी पेंशन

बीजेपी ने अपनी ओर से यूपी चुनाव का संकल्प पत्र जारी किया. जिसमें महिलाओं, किसान और युवाओं के लिए कई चीजों को शामिल किया गया है. संकल्प पत्र के घोषणा के दौरान योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में हुए बदलाव पर चर्चा किया साथ ही आने वाले 5 सालों का एजेंडा सभी के समक्ष रखा.

प्राची वत्स
बीजेपी ने जारी किया अपना संकल्प पत्र
बीजेपी ने जारी किया अपना संकल्प पत्र

फरवरी के पहले हफ्ते में लगभग सभी पार्टियों ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 'लोक कल्याण संकल्प पत्र' नाम से मेनिफेस्टो जारी किया है.

बीजेपी के संकल्प पत्र में एक बार फिर महिलाओं की सुरक्षा, किसानों की दुविधा और युवाओं के लिए रोजगार को लेकर कई बड़े वादे किए गए हैं. गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मंगलवार को संकल्प पत्र जारी किया गया.

किसानों को मुफ्त बिजली देने का वादा (Promise to provide free electricity to farmers)

एक तरफ जहाँ भारतीय जनता पार्टी मुफ्त की बिजली के लिए दिल्ली की सरकार पर लगातार निशाना साधती नजर आती है. वहीं यूपी चुनाव में योगी सरकार ने कहा है कि यदि यूपी में फिर सरकार बनती है, तो अगले 5 वर्ष में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी. इतना ही नहीं, 5 हजार करोड़ रुपए की लागत के साथ मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करने का वादा किया गया है. जिसके अंतर्गत सभी लघु और सीमांत किसानों के लिए बोरवेल ट्यूबवेल, तालाबा और टैंक निर्माण के लिए सब्सिडी दी जाएगी.

सरकार ने महिलाओं से भी किया वादा (The government also promised women)

वोट बैंक की राजनीति में एक बार फिर बीजेपी ने महिलाओं के लिए जबरदस्त वादों का ऐलान किया है. बीजेपी ने प्रदेश में दोबारा सरकार बनने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का वादा किया है. उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा. 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की जाएगी.

निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपए प्रति महीने करने का वादा किया है. हर कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी वितरित करने की बात कही है.

युवाओं को मिलेगा रोजगार (Youth will get employment!)

सरकार का कहना है कि हम अगले 5 साल में हर परिवार में कम से कम रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करेंगे. वहीँ दूसरी ओऱ प्रदेश की सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने का वादा घोषणा पत्र में किया गया है. स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन वितरण का वादा किया है. प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम और खेल मैदान स्थापित करने का वादा किया है. उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पहले स्थान पर लाने का वादा करते हुए हर व्यक्ति की आय को दोगुना करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई है. बीजेपी की सरकार बनने पर प्रदेश में 5 साल में 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित करने का वादा किया गया है.

ये भी पढ़ें: UP Election BJP Manifesto: लोक कल्याण संकल्प पत्र में जारी हुआ मुफ्त 2 LPG सिलेंडर से लेकर किसानों को मुफ्त बिजली देने तक के कई बड़े ऐलान

अपराध मुक्त उत्तर प्रदेश (Crime free Uttar Pradesh!)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीजेपी सरकार ने 5 साल पहले जो वादे किए थे, उन्हें पूरा करके दिखाया और आगे भी पूरा करेंगे.

यूपी सरकार ने प्रदेश की शांति व्यवस्था पर बात करते हुए कहा कि हमने प्रदेश को अपराध मुक्त बनाया है. अब बेटियां सर झुका के नहीं, बल्कि सर उठा के घर से निकल रही हैं. यह हमारे और हमारे समाज के लिए गर्व की बात है.

English Summary: BJP manifesto released for UP Published on: 09 February 2022, 12:46 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News