MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

रोजाना गर्म पानी से नहाने के अनेकों फायदे

गर्मियों के मौसम में लोग ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं. वहीं, शर्दियों में गर्म पानी से पसंद करते हैं. हालांकि, गर्म पानी से नहाना अधिक फायदेमंद होता है.

प्राची वत्स
Benefits of hot water bath
Benefits of hot water bath

नहाना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होता है. गर्मियों में नहाने के शौकीन यूं तो सभी होते हैं, लेकिन अगर ठंड में नहाने की बात की जाए, तो बड़े-बड़े लोग एक बार सोचने लगते हैं.

हालांकि, रोज नहाना हर किसी के लिए लाभदायक ही होता है, क्योंकि इससे  रोगों से बचाव होता है. वहीं, नहाने से पूरा दिन हमारा मूड भी रिलैक्स रहता है, लेकिन जरुरी यह है कि आप नहाने के लिए कौन से तापमान का पानी इस्तेमाल कर रहे हैं.

गर्मियों के मौसम में लोग ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं. वहीं, शर्दियों में गर्म पानी से पसंद करते हैं. हालांकि, गर्म पानी से नहाना अधिक फायदेमंद होता है.

आइए गर्म पानी से नहाने के फायदों के बारे में जानते हैं

एक शोध के मुताबिक, गर्म पानी के द्वारा नहाने से आपको वैसे ही फायदे मिलते हैं जैसे आपको एक्सरसाइज करने से मिलते हैं. इतना ही नहीं, गर्म पानी आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी संचालित रखता है. गर्म पानी से नहाने से अधिक वजन वाले पुरुषों में इंफ्लेमेशन प्रोफाइल में सुधार होता है और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. ये उन सभी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो आज के समय में शारीरिक गतिविधि करने में असमर्थ हैं उनमें हॉट वाटर बाथ मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रभावी हो सकता है.

8 से 9 घंटे ऑफिस में बिताने के बाद बहुत लोगों के पास इतना वक़्त नहीं होता है कि वो आकर एक्सरसाइज या योग कर सकें. ऐसे में हॉट वाटर बाथ उनके लिए बेहद आरामदायक और फायदेमंद साबित होता है. कई हफ़्तों तक गर्म पानी से नहाने के बाद कई लोगों ने यह महसूस किया की शरीर में होने वाले तनाव और मसल्स पेन जैसी समस्याओं से राहत मिली है. जैसे मसल्स के तनाव को दूर करने के लिए भी हॉट वाटर बैग का प्रयोग किया जाता है ठीक वैसे ही गर्म पानी से नहाने से कंधे, कमर, पैरों आदि की मसल्स का तनाव कम होता है.

गर्म पानी से नहाने से हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो तनाव और एंग्जाइटी को कम करता है. इसलिए गर्म पानी से नहाना मानसिक रुप से भी लाभकारी होता है.

ये भी पढ़ें: रोज़ाना पीएं गर्म पानी, कुछ दिनों में ही मोटापा हो जाएगा कम

ठंड, सर्दी, जुकाम से लड़ने के लिए गर्म पानी से नहाने से काफी फायदे होते हैं साथ ही हॉट स्टीम बाथ लेने से आपके नैजल पैसेज मॉश्चराइज होते हैं और जुकाम से राहत मिलती है.

English Summary: Benefits of hot Water Bath Published on: 13 October 2021, 05:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News