1. ख़बरें

करोड़ों खाताधारकों के लिए 1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंकों के नियम, आपके लिए जानना है जरूरी

2 hajar

अगस्त माह में सरकार कई नियमों में बड़े बदलाव करने जा रही है. इसका सीधा असर बैंक ग्राहकों से लेकर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. इसलिए आपको इन नियमों में होने वाले बदलावों को जानना जरूरी है. इसके अलावा कार और बाइक खरीदारी करना भी थोड़ा सस्ता हो सकता है. तो आइए जानते हैं इन बदले हुए नियमों के बारे में विस्तार से.....

LPG सिलेंडर की कीमत

वर्तमान समय में LPG का इस्तेमाल हर घर में होता है. चाहे वो शहर हो या फिर गांव, इसकी कीमत में भी अब 1 अगस्त को बदलाव होगा. इसके लिए आपको अगस्त माह से ज्यादा पैसे देने होंगे या फिर कम इस बारे में अगस्त में ही पता चलेगा. क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (Oil Marketing Companies) प्रति माह 1 तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं.

मिनिमम बैलेंस और लेनदेन में होगा बदलाव

बैंक ने कैश इनफ्लो और डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) को बढ़ावा देने के लिए 1 अगस्त से कम से कम बैलेंस पर चार्ज लगाने के आदेश दिए है. बैंकों में 3 फ्री transaction के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक व कोटक महिंद्रा बैंक आदि में यह चार्ज वसूला जाएगा.

August Month

कार और बाइक होगी सस्ती

मोटर व्हीकल इंश्योरेंस (Motor Vehicle Insurance) में बदलाव होने की वजह से नई कार व बाइक खरीदना थोड़ा सस्ता हो सकता है. 1 अगस्त के बाद आपको ऑटो इंश्योरेंस (Auto Insurance) पर न्यूनतम पैसे खर्च करने होंगे. क्योंकि IRDAI 'मोटर थर्ड पार्टी' और 'ओन डैमेज इंश्योरेंस' से जुड़े नियम में बदलाव होने जा रहा है. IRDAI के निर्देशों के अनुसार, 1 अगस्त से नई कार खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं पड़ेगा.

PM- किसान सम्मान निधि योजना की किश्त

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में 2000-2000 रुपए की आर्थिक सहायता भेज रही है. अभी तक सरकार ने करोड़ों किसानों के खातों में 19,350.84 करोड़ रुपए की सहायता राशि भेजी है. जोकि उन्हें अब तक 5 किस्त मे मिली हैं. अब 1 अगस्त से सरकार द्वारा छठीं किस्त भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत राहत खत्म

कोरोना महामारी के बीच सरकार ने घोषणा कि थी कि जो बच्चियां 5 मार्च से 30 जून 2020 के दौरान 10 वर्ष की हो गई हैं,  उनका सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya samridhi yojana) में अकाउंट 31 जुलाई तक खुलवाया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Free Solar Plant Scheme: घर की छत पर बहुत जल्द फ्री में लगेगा सोलर प्लांट

English Summary: Banks rules will be changed for crores of account holders from August 1

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News