1. ख़बरें

FSSAI Latest Update : एफएसएसएआई द्वारा सुझाए गए विटामिन-सी वाले वो पदार्थ जो immunity बूस्ट करने के साथ देंगे स्वस्थ त्वचा

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा स्तर (Immunity Level) को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं और ये पदार्थ त्वचा के लिए भी काफी अच्छे होते हैं. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाल ही में कई ऐसे प्लांट-आधारित खाद्य पदार्थ बताए हैं, जिन्हें आप स्वस्थ जीवनशैली (Healthy lifestyle) के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन पदार्थों के बारे में विस्तार रूप से...

आंवला (Amla)

जर्नल कंटेम्परेरी क्लिनिकल ट्रायल्स कम्युनिकेशंस (GCCTC) के शोधों से पता चला है कि भारतीय आंवला रक्त की तरलता में सुधार करने में मदद करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के साथ -साथ इम्युनिटी भी बूस्ट करते हैं.

शिमला मिर्च (Capsicum)

इस मिर्च में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और ए, फाइबर और खनिज मौजूद होते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और एनीमिया को रोकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: FSSAI Guidelines: घर पर दूध व डेयरी उत्पादों को साफ करने के लिए FSSAI ने जारी किया दिशानिर्देश, पढ़ें पूरी खबर

अमरूद (Guava)

अमरूद पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होता है. यह रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने और हृदय को स्वस्थ रखता है और शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाता है.

नींबू (Lemon)

नींबू को वजन घटाने, दिल को बेहतर बनाने और पाचन स्वास्थ्य में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है.

पपीता (Papaya)

पपीता अतिरिक्त रूप से फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और पाचन संबंधी विकारों जैसे सूजन और अपच को रोकने में मदद करता है.

ये खबर भी पढ़े: घर पर फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए FSSAI ने जारी किया दिशानिर्देश, पढ़ें पूरी खबर

English Summary: FSSAI Latest Update: Vitamin-C substances recommended by FSSAI to boost immunity and give healthy skin

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News