1. ख़बरें

Free Solar Plant Scheme: घर की छत पर बहुत जल्द फ्री में लगेगा सोलर प्लांट

वर्तमान समय में सौर ऊर्जा से चलने वाली चीजों की डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसे में सरकार भी लोगों को इसको लगाने के लिए जागरूक कर रही है. अब लोग ये सोलर प्लांट अपने घर की छतों पर फ्री में लगवा पाएंगे. ये सोलर प्लांट हरियाणा सरकार द्वारा तय की गई कंपनी ही लगाएंगी. इस प्लांट को लगाने के बाद आपके बिजली के बिल में काफी ज्यादा बचत हो सकेगी.

इसके लिए अब चंडीगढ़ प्रशासन ने जॉइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (JERC) को पिटीशन फाइल की है. इस पर क्लीयरेंस मिलने के बाद कंपनियों के साथ टाइअप (Tie-up) किया जाएगा. एक बार टाइअप होते ही इस योजना को चंडीगढ़ के लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, अगस्त माह में क्लीयरेंस मिलने की संभावना है, उसके बाद कंपनियों के साथ टाइअप करने के लिए लगभग 2 -3 माह का समय लगेगा.

ये खबर भी पढ़े: Mukhyamantri Swarojgar Yojana: सोलर प्लांट लगाने पर होगा 80 हजार का सालाना लाभ, 400 वर्ग मीटर जमीन पर लगा सकते हैं ये सोलर प्लांट

कौन लगवा सकते हैं ये प्लांट

जिन लोगों के घरों में 5 KW या इससे ज्यादा का कनेक्टेड लोड है, वही इस योजना के तहत सोलर प्लांट लगवा सकते हैं. इसमें अधिकतम कैपेसिटी 10 KW की रहेगी.

क्या मिलेगा फायदा

अगर आप इस योजना से घर पर प्लांट लगाते हैं तो आपका बिजली के रेट बढ़ने पर भी ट्रैरिफ नहीं बढ़ेगा. बल्कि आने वाले 15 साल तक बिजली बिल 3.44 रुपए के हिसाब से ही बनेगा. इसके साथ ही 15 साल के बाद ये सोलर प्लांट आपका हो जाएगा. इससे जितनी भी बिजली बनेगी वह सारी ग्रिड (Grid) में डायरेक्ट ट्रांसफर कर सकते हैं. 15 साल तक प्लांट की मेंटेनेंस भी कंपनी खुद से फ्री में करेगी.

English Summary: Free Solar Plant Scheme: Now install solar plants on the roof of the house for free and reduce the electricity bill

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News