MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

एक्शन मोड में कृषि मंत्री शिवराज सिंह, किसान और कृषि क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए तैयार किया 100 दिन का प्लान

100 दिनों की कार्ययोजना के संबंध में केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक ली. इस दौरान उन्होंने कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने और गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया और साथ ही कहा किसानों व कृषि क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए प्रधानमंत्री की संकल्पना अनुसार तेजी से काम करें.

लोकेश निरवाल
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान, सांकेतिक तस्वीर
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान, सांकेतिक तस्वीर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कृषि भवन में बैठक लेकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प अनुसार, 100 दिनों की कृषि कार्ययोजना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की. इस दौरान चौहान ने अधिकारियों से कहा कि वे अपना पूरा फोकस किसानोन्मुखी कार्यों पर करें, ताकि देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी की संकल्पना के मुताबिक तेजी से काम किया जा सकें.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में पहले 100 दिनों की विभागीय कार्ययोजना के सभी पहलुओं को समझने के साथ ही देश के कृषि क्षेत्र की मजबूती तथा किसानों के दुःख-दर्द को कम करने के लिए सशक्तता के साथ कदम उठाने के लिए दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि हमारे किसान भाइयों-बहनों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज आदि आदानों की उपलब्धता प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाना चाहिए. इस संबंध में उन्हें कहीं-कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएं.

देश में कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ने पर दिया जोर

केंद्रीय मंत्री चौहान ने इस बात पर जोर दिया कि देश में कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ना चाहिए, साथ ही हम अपनी घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति के अलावा दुनिया के अन्य देशों को भी जरूरत अनुसार गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद निर्यात कर सकें, ऐसी ठोस कार्ययोजना पर अमल करना चाहिए. बैठक में, वरिष्ठ अधिकारियों ने विभागवार योजनाओं की प्रस्तुतियां दी.

बैठक में कैबिनेट मंत्री चौहान के साथ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर तथा भागीरथ चौधरी और कृषि सचिव मनोज अहूजा व कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डेयर) के सचिव एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक भी उपस्थित थे.

English Summary: Agriculture Minister Shivraj Singh prepared a 100 day plan for the continuous development of farmers and agriculture sector latest news update Published on: 12 June 2024, 05:06 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News