मोदी सरकार के इस एप्लीकेशन से घर बैठे होंगे 100 काम...

दोस्तों हमे हर एक काम के लिए अलग अलग एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहें है जो आपके कामों को आसान कर देगा. इस नए ऐप के जरिए घर बैठे आप प्रोविडेंट फंड, नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के डिटेल्स जानने, गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन कार्ड बनवाने, पानी और बिजली का बिल जमा करा सकते हैं। जी हां इस ऐप को भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है जिसका नाम UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस) ऐप है।

UMANG ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स एंड IT मिनिस्ट्री और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन ने डेवलप किया है। UMANG ऐप को डाउनलोड करते समय अपना आधार नंबर इससे लिंक कराना होगा। हालांकि अभी बिना आधार जोड़े भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए बताते हैं कि इस ऐप से आप किन किन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

UMANG ऐप की मदद से आप अपनी EPF पासबुक दे सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके जरिए आप क्लेम कर सकते हैं और क्लेम के स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसकी मदद से PF फाइनल सेटलमेंट, आंशिक निकासी और पेंशन निकालने का काम भी कर सकते हैं। हालांकि, क्लेम सेटलमेंट के लिए आपको ऐप में अपना आधार अपडेट करना होगा।

वहीं, UMANG ऐप के जरिए नए PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपना आधार नंबर उपलब्ध कराकर e-KYC कर सकते हैं। और अगर किसी मे पैन कार्ड अप्लाई किए हैं तो इसके जरिए अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। साथ ही अगर आपका  नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट है तो इसके इस्तेमाल से आप करेंट होल्डिंग्स, अकाउंट डिटेल्स और हास ही में NPS में किया गया योगदान जान सकते हैं।

UMANG ऐप के जरिए आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर करा सकते हैं। वही गुजरात जैसे कुछ राज्यों ने इस ऐप के साथ ऑनलाइन जॉब एप्लीकेशन सिस्टम को इंटीग्रेट किया है। गैस की भी किचकिच दूर हो जाएगी इस ऐप से क्योंकि HP, इंडेन और भारत गैस जैसे LPG सर्विस प्रोवाइडर्स UMANG पर गैस बुकिंग सर्विसेज ऑफर कर रहे हैं। 

इसे डाउनलोड करने के लिए आप 97183-97183 पर मिस्ड कॉल भी कर सकते हैं। बता दें कि ये ऐप 13 अलग-अलग भाषाओं में सर्विसेज दे रहा है। इसे आप अपने स्मार्टफोन से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

पैन कार्ड बनवाने के अलावा आप इस ऐप पर कई और काम कर सकते हैं। अगर आप अपने आधार की जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं, तो इस ऐप के जरिए कर सकते हैं। यही नहीं, इसी ऐप से आप गैस सिलेंडर भी बुक कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए भारत, इंडेन और एचपी के सिलेंडर बुक किए जा सकते हैं। अगर आप पासपोर्ट से जुड़ा कोई काम निबटाना चाहते हैं, तो वो भी इस ऐप के जरिए संभव है। इसमें यूजर्स अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी भी सेव रख सकते हैं। उमंग ऐप पर पैन कार्ड बनवाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1- सबसे पहले अपने फोन में उमंग ऐप डाउनलोड करें।

स्टेप 2- अब ऐप ओपन करके MyPAN सेक्शन में जाएं। यहां नया पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए फॉर्म 49ए को भरें।

स्टेप 3- इस फोर्म को यहीं सबमिट कर दें और आप पैन कार्ड की फीस का भुगतान भी यहीं कर सकते हैं।

स्टेप 4- इस ऐप से ही पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेट्स की जानकारी ले सकते हैं।

स्टेप 5- पैन कार्ड की डिटेल्स में कोई बदलाव करना चाहते हैं, MyPAN में जाकर CSF फॉर्म भरकर जमा कर दें।

Comments