किसान इफको बाजार से खरीदे कृषि उत्पाद..

 

भारतीय कृषि क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी इफको किसानो को आधुनिक बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. यह कंपनी किसानों के लिए कुछ न कुछ नया करती जा रही है. हाल ही में इफ्को ने अपने 50 वर्ष पूरे किए हैं. इस मौके पर इफ्को के प्रबंध निदेशक खुद किसानों के बीच जाकर उनसे मिल रहे हैं. किसानों की परेशानी को समझ रहे हैं. किसानों को उनके उत्पाद का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए इफको ने एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है. जिसका नाम है इफको बाजार. यह एक ऑनलाइन बाजार है, जिसके माध्यम से किसान आसानी से अपना कोई भी उत्पाद बेच और खरीद सकते हैं. इफको बाजार पर किसानों को ऑनलाइन मंडी की जानकारी, कृषि से सम्बंधित ऑनलाइन समाना खरीदना और बेचना जैसे कि दलहन, फल, सब्जियां आदि खरीद सकते हैं, इसके आलावा कृषि सम्बन्धी सामान जैसे कि कीटनाशक, खरपतवार नाशक, फसल वृद्धि उत्पाद आदि ऑनलाइन उपलब्ध है.

इसी के साथ इफको के इफ्को बाजार पोर्टल पर किसानों के लिए कृषि सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध है. जिसकी सहायता से किसान अच्छी तरह से कृषि के विषय में समझ सकते है. इफको का इसके पीछे का उद्देश्य किसानों को आधुनिकरण के से जोड़ना है. इफको बाजार से खरीदारी करने के लिए किसानों को अपने मोबाइल में https://www.iffcobazar.in/  पर लॉग इन करना होगा. जब किसान इस वेबसाइट पर जायेंगे तो उनको वहां पर पूरी उत्पाद लिस्ट सामने आ जाएगी. इसके बाद किसान आसानी से कोई भी उत्पाद खरीद या बेच सकते हैं.

इसके अलावा इस वेबसाइट के माध्यम से किसानों को मंडी के ताजा भाव की जानकारी भी आसानी से उपलब्ध हो जायेगी. इस समय बड़े पैमाने पर किसान इस वेबसाइट पर अपने उत्पादों की खरीदी बेचीं कर रहे हैं. किसानों को इससे अच्छा लाभ भी मिल रहा है. यह ऑनलाइन बाजार किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है.

Comments