MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

VST New tractor launch : न्यू इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हुआ लॉन्च, VST ने एक्सपो एग्रीटेक्निका में पेश किए 3 नए ट्रैक्टर

VST New tractor launch : जर्मनी के हेनोवर शहर में आयोजित हो रहें एग्रीकल्चर जुड़े एक्सपो एग्रीटेक्निका में वीएसटी टिलर्स एंड ट्रैक्टर्स ने 3 नए ट्रैक्टर लॉन्च किए है. इनमें से एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी है. जानिए कृषि जागरण के इस पोस्ट में इन नए तीनों ट्रैक्टरों के खास फीचर्स.

मोहित नागर
VST ने एक्सपो एग्रीटेक्निका में लॉन्च किए 3 न्यू ट्रैक्टर ( प्रतीकात्मक तस्वीर )
VST ने एक्सपो एग्रीटेक्निका में लॉन्च किए 3 न्यू ट्रैक्टर ( प्रतीकात्मक तस्वीर )

जर्मनी के हेनोवर शहर में आयोजित हो रहें एग्रीकल्चर से जुड़े एक्सपो एग्रीटेक्निका में वीएसटी टिलर्स एंड ट्रैक्टर्स ने किसानों के लिए 3 नए मॉडल शोकेस किए जिन्हें जल्द ही किसानों के लिए मार्केट में उतारा जाएगा. कंपनी ने अपने इन ट्रैक्टरों को किसानों की आवश्यकता और उनकी जरूरत के हिसाब से डिजायन किया है. इसमें कंपनी ने 1 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को भी पेश किया है. आपको बता दें, पिछले कुछ सालों इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल तेज हो गया है ऐसे में ट्रैक्टर बनाने वाली कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों को भी पेश करना शुरू कर दिया है.

बिजली से चार्ज होकर चलने वाले यह ट्रैक्टर, डीजल वाले ट्रैक्टरों के मुबाकले अधिक बचत करते हैं और इनसे पॉल्यूशन भी कम पैदा होता है. आइये कृषि जागरण के इस आर्टिकल में लॉन्च हुए VST के इन नए 3 मॉडल्स के नाम और फीचर्स जानें.

लॉन्च हुए 3 नए ट्रैक्टर

हेनोवर शहर में आयोजित हो रहें एग्रीकल्चर एक्सपो एग्रीटेक्निका में वीएसटी टिलर्स एंड ट्रैक्टर्स ने VST Fieldtrack 929 EV (वीएसटी फील्डट्रैक 929 ईवी), VST Fieldtrac 932 DI Stage V ( वीएसटी फील्डट्रैक 932 डीआई स्टेज वी) और VST Fieldtrack 929 HST (वीएसटी फील्डट्रैक 929 एचएसटी) ट्रैक्टर. चलिए जानतें है, कंपनियों ने अपने इन ट्रैक्टरों में क्या खास फीचर्स दिए है.

1. वीएसटी फील्डट्रैक 929 ईवी ट्रैक्टर

दुनियाभर में तेजी से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की मार्केट बढ़ रही है. अधिकतर किसान अब बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस मार्केट में को ध्यान में रखते हुए वीएसटी टिलर्स एंड ट्रैक्टर्स ने अपने इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च किया है. कंपनी के इस ट्रैक्टर में 25 Kwh की बैटरी आती है. यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 110 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी के इस ट्रैक्टर में डुअल एक्टिंग पावर स्टेयरिंग देखने को मिल जाता है. कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की लोडिंग क्षमता 1250 किलोग्राम रखी है जससे यह आसानी से कृषि उपकरणों के साथ भी चल सकता है.

2. वीएसटी फील्डट्रैक 932 डीआई स्टेज वी ट्रैक्टर

वीएसटी टिलर्स एंड ट्रैक्टर्स ने अपने इस ट्रैक्टर को 32 HP की पावर के साथ मार्केट में लॉन्च किया है. इसका लुक काफी आकर्षक है और यह एक कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर है. इसके इंजन से 109 Nm तक का अधिकतम टॉर्क जनरेट होता है. कंपनी का यह ट्रैक्टर मिड सेगमेंट के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. वीएसटी कंपनी का यह ट्रैक्टर सभी तरह के कृषि उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : बेहद दमदार है ये ट्रैक्टर, एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ मिलेंगे कई सारे फीचर्स, जानें विशेषताएं और कीमत

3. वीएसटी फील्डट्रैक 929 एचएसटी ट्रैक्टर

कंपनी ने अपने इस तीसरे ट्रैक्टर को बेस्ट सेलिंग वाले सेगमेंट में लॉन्च किया है. इसमें 4 सिलेंडर के साथ 1306 CC क्षमता वाला पावरफुल इंजन आता है, जिससे 72Nm टॉर्क जेनेरेट होता है. इसका स्टेयरिंग भी काफी स्मूद ड्राइव प्रदान करता है जिससे खेती के काम को करने के दौरान ट्रैक्टर चलाने में काफी सुविधा रहती है. आपको बता दें, कंपनी ने अपने इस तीनों न्यू लॉन्च ट्रैक्टर की कीमत का खुलासा अभी नहीं किया है

English Summary: VST New electric tractor launched introduced 3 new tractors at Expo Agritechnica Published on: 25 November 2023, 07:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News