MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Vegetable Cutting Machine: इस नई टेक्नोलॉजी की मदद से जल्दी खराब नहीं होंगी सब्जियां

Dryer Machine: सब्जियों को लंबे समय तक सुरक्षित स्टोर करने के लिए हरियाणा के करनाल के घरौंडा में स्थित इंडो इजराइल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र ने एक ड्रायर मशीन बनाई है, जो सब्जियों को ड्राई करके एयर टाइट पॉलीबैग में भरकर रखेंगे.

लोकेश निरवाल
नई टेक्नोलॉजी की ड्रायर मशीन  (Image Source: Google)
नई टेक्नोलॉजी की ड्रायर मशीन (Image Source: Google)

हमारे देश के किसानों के पास आज भी सब्जियों को सुरक्षित स्टोर रखने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है. अक्सर देखा गया है कि सब्जियों को सही तरीके से स्टोर न करने की वजह से वह जल्दी खराब हो जाती हैं और बाजार व मंडी में इनके दाम एक दम से आधे हो जाते हैं, जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब किसानों को सब्जियों की जल्दी खराब होने की परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए बाजार में एक नई टेक्नोलॉजी की बेहतरीन कृषि मशीन तैयार की गई है, जिसके मदद से किसान लंबे समय तक सब्जियों को सुरक्षित स्टोर करके रख सकते हैं. दरअसल, जिस मशीन की हम बात कर रहे हैं, उसका नाम ड्रायर मशीन है. इस कृषि उपकरण की मदद से किसान सब्जियों को ड्राई करके एयर टाइट पॉलीबैग/ Air Tight Polybag में भरकर सुरक्षित रख सकते हैं. इस तरह की सब्जियों के दाम भी बाजार में उच्च होते हैं.

इस ड्रायर मशीन को हरियाणा के करनाल के घरौंडा में स्थित इंडो इजराइल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र ने सब्जियों को स्टोर करने के लिए तैयार किया गया है. ऐसे में आइए इस मशीन के बारे में विस्तार से जानते हैं-

ड्रायर मशीन की खासियत/Features of Dryer Machine

यह मशीन सब्जियों को काटकर एयक टाइट पॉलीबैग में भरकर तैयार करती है, जिसे किसान बाजार में कुछ दिनों के बाद भी सरलता से बेच सकते हैं.

इस मशीन की मदद से सब्जियों के अंदर मौजूद पोषण तत्वों में कोई कमी नहीं होती है.

यह मशीन सब्जियों की कटाई फास्ट तरीके से करती है.

इस एक मशीन की मदद से किसान विभिन्न प्रकार की सब्जियों का डेमोंस्ट्रेशन/ Vegetable Demonstration कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ये कृषि यंत्र किसानों के काम को बनाएंगे आसान, जानें इसकी विशेषताएं

नई टेक्नोलॉजी की ड्रायर मशीन  (Image Source: Google)
नई टेक्नोलॉजी की ड्रायर मशीन (Image Source: Google)

अभी किसानों को नहीं मिली मशीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. लवलेश ने कहा कि अभी तक सब्जियों की डेमोंस्ट्रेशन शुरू नहीं की गई है, लेकिन वहीं कंपनी की तरह से इस ड्रायर मशीन से जुड़ी जानकारी दे दी गई है. उन्होंने बताया कि पहले किसानों को सब्जी की स्लाइस/ Vegetable Slices बनानी होगी. और फिर उसे जालीदार ट्रे में रखना होगा. फिर उसके बाद मशीन को ऑन करके लगभग 45 डिग्री सेल्सियस तापमान पर सब्जियों को रखा जाएगा.

इसके बाद सब्जियों को मशीन से बहार निकालकर एक एयर टाइट पॉलीथिन में अच्छे से पैक किया जाएगा. फिर किसान इसे बाजार में उचित रेट पर आसानी से बेच सकते हैं. फिलहाल के किसानों को इस मशीन को पाने के लिए इंतजार करना होगा.

English Summary: store vegetables for a long time with dryer machine price of vegetables airtight polybag Published on: 31 October 2023, 02:54 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News