MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Agricultural Machine: ये कृषि यंत्र किसानों के काम को बनाएंगे आसान, जानें इसकी विशेषताएं

आज हम किसानों के लिए खेती-किसानी से जुड़े काम को आसान बनाने के लिए कुछ बेहतरीन कृषि उपकरणों की जानकारी लेकर आए हैं. इन मशीन की मदद से किसानों की लागत और समय दोनों की बचत होगी. इन कृषि मशीनों से खेती की तैयारी, बुवाई और फसल की कटाई आदि कार्य मिनटों में पूरे होंगे.

लोकेश निरवाल
ये कृषि मशीन मजदूर और लागत को करेंगी कम (Image Source: Pixabay)
ये कृषि मशीन मजदूर और लागत को करेंगी कम (Image Source: Pixabay)

खेती-किसानी में मशीनों के आने से किसानों के लिए खेती करना काफी आसान हो गया है. बाजार में ऐसी कई सारी कृषि मशीन हैं, जो खेत के बड़े से बड़े काम को मिनटों में पूरा कर देती है. आज के दौर में किसान अपने खेत में ज्यादातर काम कृषि यंत्रों से ही करते हैं. चाहे वह खेत की जुताई करने से लेकर हो या फिर फसल बुवाई हो आदि सभी काम मशीनों से किए जा रहे हैं. इसी क्रम में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बेहतरीन कृषि मशीन की जानकारी लेकर आए हैं, जो किसानों के लिए बेहद किफायती है और साथ ही यह मशीन मजदूर और लागत को कम कर किसानों को अधिक से अधिक मुनाफा भी कमाकर देंगी. यह कृषि यंत्र खेती की तैयारी, बुवाई और फसल की कटाई करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

बता दें कि इन कृषि मशीनों पर भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपने -अपने स्तर पर सब्सिडी उपलब्ध करवाती है, ताकि किसान बड़े व महंगे कृषि उपकरण को खरीदकर खेती के कार्य को समय पर पूरा कर सके.

खेती की तैयारी के लिए कृषि मशीन

मिट्टी पलटने वाला हल- यह मशीन मेंढ के शरीर के आकार में होती है. इस हल को आप ट्रैक्टर या फिर पशुओं की सहायता से खेत में खींच सकते हैं.

कल्टीवेटर/ Cultivator - इस मशीन से खेत में चलाने से खरपतवार नष्ट हो जाती है. इसे खेत की मिट्टी ढीली की जाती है.

तवेदार हैरो/ Pitched Harrow - इससे किसान फसल कटाई के बाद और धान की बुवाई से पहले खेत में खरपतवार के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिट्टी में दबा सकते हैं.

ट्रैक्टर चालित रोटावेटर और पावर टिलर- यह मशीन खेत की जुताई के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

भारतीय बाजार में किसानों की जरूरत के लिए पन्तनगर ढेला तोड़ने की मशीन और ट्रैक्टर चालित नाली और मेड़ बनाने की मशीन भी उपलब्ध है, जो कम समय में कार्य को पूरा कर देती है.

बुवाई के लिए बेहतरीन कृषि मशीन

सीड-कम-फर्टी ड्रिल- इस मशीन की मदद से किसान एक साथ एक ही समय में कई कतारों में आसानी से बीज बो सकते हैं. यह मशीन खेत की मिट्टी के काफी गहरी में बीज को बोती है. ताकि वह सही से विकसित हो सके.

जीरो ट्रिल-फर्टी सीड ड्रिल- यह मशीन खेत को बिना तैयारी के भी सरलता से बीज एवं उर्वरकों का बुआई करने में सक्षम है. इसे किसान धान, मसूर, चना और मक्का आदि  बीजों की बुवाई करते हैं.

ट्रैक्टर चालित रोटो टिल ड्रिल-  ट्रैक्टर चालित रोटो टिल ड्रिल- इस मशीन से किसानों का समय व मेहनत दोनों की बचत होती है. दरअसल, इससे किसान खेत की जुताई और बुवाई एक साथ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खेत में गहरी जुताई के लिए इस मशीन का करें इस्तेमाल, फसल में नहीं लगेंगे रोग, जानें इसकी विशेषताएं और कीमत

निराई/गुड़ाई और कटाई के लिए कृषि मशीन

फसलों की कटाई और निराई/गुड़ाई करने के लिए किसान हैन्ड हो/व्हील हो/बहुउद्देशीय व्हील, कम्बाइन हारवेस्टर, दांतेदार हंसिया और रीपर मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि किसानों के लिए बेहद किफायती हैं. 

English Summary: agricultural equipment will make the work of preparation sowing and harvesting of crops easier Published on: 25 October 2023, 06:14 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News