MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Subsoiler Agricultural Machine: खेत में गहरी जुताई के लिए इस मशीन का करें इस्तेमाल, फसल में नहीं लगेंगे रोग, जानें इसकी विशेषताएं और कीमत

सबसॉइलर कृषि मशीन/Subsoiler Agricultural Machine खेत में गहरी जुताई करने के लिए काफी उपयोगी मशीन है. इस मशीन को ट्रैक्टर के पीछे लगाकर चलाया जाता है. सबसॉइलर से खेत की जुताई करने के बाद फसल में रोग लगने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है. यहां जानें इस कृषि मशीन की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी-

लोकेश निरवाल
सबसॉइलर कृषि मशीन (Image Source: Google)
सबसॉइलर कृषि मशीन (Image Source: Google)

खेती-किसानी के काम को आसानी से पूरा करने के लिए बाजार में कई तरह के बेहतरीन कृषि उपकरण मौजूद हैं. इन्हीं कृषि मशीनों में से एक सबसॉइलर कृषि यंत्र भी है, जो कम मेहनत में खेतों की गहरी जुताई करने में सक्षम है. इस उपकरण को चलाने के लिए आपको ट्रैक्टर की आवश्यकता पड़ेगी. दरअसल, सबसॉइलर कृषि मशीन/ Subsoiler Agricultural Machine को ट्रैक्टर के पीछे जोड़कर खेत में चलाया जाता है. बता दें कि इस सबसॉइलर कृषि मशीन को खेत में फसल बुवाई से पहले तैयार करने के लिए चलाया जाता है. यह मशीन खेत में गहरी जुताई करने के लिए काफी उपयोगी साबित होती है. इस मशीन से की गई जुताई के बाद किसानों की फसल में रोग लगने की संभावना कम होती है.

खेत में जुताई का काम जल्दी से पूरी हो सके. इस चीज को ध्यान में रखते हुए सबसॉइलर कृषि मशीन को तैयार किया गया है. आइए इस बेहतरीन जुताई के उपकरण के बारे में विस्तार से जानते हैं-

सबसॉइलर कृषि मशीन क्या है?

यह कृषि उपकरण ट्रैक्टर के साथ जोड़कर चलने वाली मशीन है, जो खेत में कम समय में ही गहरी जुताई करने में सक्षम है. इसे मिट्टी को तोड़ना, मिट्टी को ढीला करना और गहरी अच्छी जुताई करने के लिए सबसॉइलर कृषि मशीन बेहद लोकप्रिय है. यह मशीन मोल्डबोर्ड हल, डिस्क हैरो या रोटरी टिलर मशीन के मुकाबले काफी अच्छे से खेत की जुताई करती है. इसके अलावा, सबसॉइलर कृषि मशीन खेत की मिट्टी को अच्छी उर्वरता शक्ति प्रदान करने में भी मदद करती है. इस मशीन से खेत की जुताई करने के बाद किसानों को फसल की अच्छी उपज प्राप्त होती है.

सबसॉइलर कृषि मशीन का इस्तेमाल

किसान इस मशीन का ज्यादातर इस्तेमाल खेत की जुताई करने के लिए करते हैं.

इस मशीन का उपयोग खेत में पानी रोकने के लिए भी किया जाता है.

सबसॉइलर मशीन से खेत की खराब स्थिति में सुधार करने के लिए भी खेत में चलाया जाता है.

सबसॉइलर कृषि मशीन के लाभ/ Benefits  of Subsoiler Agriculture Machine

  • इस मशीन को खेत में चलाने के बाद फसल में कीट व रोग लगने की संभावना काफी कम हो जाती है.

  • इससे खेत की मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बनी रहती है.

  • जिन क्षेत्र में पानी की कमी के चलते खेत की सिंचाई नहीं की जाती है, उन क्षेत्रों के लिए यह बहुत ही उपयोगी कृषि यंत्र है.

  • इस मशीन से किसान कम से कम ढाई फीट तक गहरी नाली बनाई जा सकती है.

  • इससे किसानों पर मजदूरों का भार कम आएगा.

ये भी पढ़ें: धान कटाई की इन पांच कृषि मशीनों से किसानों को मिलेगा डबल मुनाफा, जानें फीचर्स

सबसॉइलर कृषि मशीन की कीमत/ Subsoiler Agriculture Machine Price

सबसॉइलर कृषि मशीन किसानों के लिए बेहद किफायती है. दरअसल, भारतीय बाजार में सबसॉइलर मशीन की कीमत/Subsoiler Machine Price लगभग 12,600 रुपये से शुरू होकर लाखों रुपये तक है.

English Summary: deep plowing in the field with subsoiler agricultural machine price of subsoiler Published on: 24 October 2023, 05:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News