MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

रिमोट से चलने वाला ट्रैक्टर, अब बिना ड्राइवर के खेत की होगी अच्छे से जुताई

Driverless Tractor: अगर आप भी अपने खेत में ट्रैक्टर की मदद से जुताई करते हैं, लेकिन आपको उसपर बैठकर खेत के कार्य करना पसंद नहीं है, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, KITS वारंगल ने ऑटोमेटिक ट्रैक्टर बनाया है, जो रिमोट कंट्रोल (Remote controlled) से चलेगा.

लोकेश निरवाल
बिना ड्राइवर के चलेगा ये ट्रैक्टर
बिना ड्राइवर के चलेगा ये ट्रैक्टर

आज के इस आधुनिक समय में किसानों को खेती-किसानी (Farming) से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए उन्नत व आधुनिक तकनीकों व मशीनों को अपनाना जरूरी हो गया है. ये कहना गलत नहीं कि अब नई-नई मशीनों के बिना खेती करना बेहद मुश्किल है. क्योंकि खेत के बड़े और कठिन कार्य को समय पर पूरा करने के लिए किसानों को मशीनों की जरूरत पड़ती है. किसानों की मदद के लिए कंपनियां भी हमेशा अपने उत्पादों में कुछ न कुछ परिवर्तन कर बाजार में उतारती रहती हैं. इसी कड़ी में अब काकतीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, वारंगल (KITS-W) ने किसानों की सुविधाओं के लिए एक बेहतरीन ट्रैक्टर का निर्माण किया है. जोकि एक ड्राइवरलेस ऑटोमेटिक ट्रैक्टर है.

अपने इस बेहतरीन उपकरण को लेकर KITS, वारंगल के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग (CSE) के प्रोफेसर डॉ. पी निरंजन का कहना है कि इस परियोजना के लिए लगभग 41 लाख रुपए की राशि दी गई थी. वहीं प्रोजेक्ट के हैड अन्वेषक एमडी शरफुद्दीन वसीम का कहना है कि यह ट्रैक्टर किसानों के लिए पूरी तरह से सुविधाजनक है. खेतों की जुताई से लेकर अन्य कई कार्य किए जाएंगे. इसके इस्तेमाल से किसानों का समय तो बचेगा ही और साथ ही अधिक धन भी खर्च नहीं होगा.

रिमोट कंट्रोल ट्रैक्टर (Remote control tractor)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ट्रैक्टर रिमोट कंट्रोल (remote control tractor) है. इस ट्रैक्टर को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे किसान भाई सरलता से चला सकता है. इस ट्रैक्टर में किसान बिना बैठे एक ही स्थान से चला सकता है.

जिस तरह से आप कंप्यूटर में गेम खेलते हैं ठीक उसी तरह से किसान इसे चलाएंगे. बता दें कि इस ट्रैक्टर में एक एंड्रॉइड एप्लीकेशन (Android application) होगा, जो इसे पूरी तरह से संचालित करेगा. लाइफ फील्ड से डेटा एकत्रित करने के लिए विशेषज्ञों ने इस ट्रैक्टर में सेंसर भी दिया है. यह कई तरह के कार्य मिनटों में करेगा. जैसे कि खेती की मिट्टी में नमी व तापमान आदि का पता लगाने में सक्षम होगा. ताकि किसान मिट्टी की कमियों को दूर कर अच्छे से खेती कर सकें.

ये भी पढ़ेंः इन तरीक़ों से करें अपने ट्रैक्टर की बेहतर देखभाल

इस रिमोट कंट्रोल ट्रैक्टर की कीमत को लेकर फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. यह भी नहीं बताया गया है कि यह किसानों के हाथों में कब तक आएंगे.

English Summary: Remote operated tractor, now the field will be plowed well without the driver Published on: 04 April 2023, 05:36 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News