1. मशीनरी

मिनी ट्रैक्टर एक लीटर पेट्रोल में जोतेगा डेढ़ बीघा खेत, कीमत 30 हजार रुपए

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
mini tractor

इंसान अगर ठान ले तो असंभव कुछ भी नहीं, ... जो सोच सकते है वो कर भी सकते है. ऐसा ही कर के दिखाया है गोरखपुर के बुद्धा इंस्टीट्यूट के बीआईटी के मैकेनिकल विभाग (Mechanical Department ) के अंतिम वर्ष के 4 छात्रों (अभिषेक मल्ल, अपेक्षा सिंह, शिवानी सिंह और गजेंद्र पांडेय) ने जिन्होंने अपने गाइड धीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में कृषि कार्यों करने हेतु कम लागत में एक ऐसे ट्रैक्टर को बनाया है. जिसकी मदद से किसान आसानी से खेत की जुताई कर पाएंगे. इस मॉडल का नाम उन्होंने मिनी ट्रैक्टर (Mini Tractor) रखा है. इस ट्रैक्टर को तैयार करने के पीछे उनका मकसद कम लगात में ज्यादा से ज्यादा खेती करवाना है. इस ट्रैक्टर को तैयार करने में कुल खर्च 25 से 30 हजार रुपए आया है.

mini tractors

इस मिनी ट्रैक्टर से किसान आसानी से 1 लीटर पेट्रोल में करीब आधा एकड़ खेती की जुताई कर सकेंगे. छात्रों का कहना है कि इस मिनी ट्रैक्टर से अगर आप एक बीघा खेत जोतते हो तो मात्र 90 रुपए खर्च आएगा. वहीं अगर किसान  दूसरे ट्रैक्टर से एक बीघा खेत की जुताई करते है तो करीब 400 से 500 रुपए खर्च आता है. 

इस मिनी ट्रैक्टर को बहुत ही आसानी से खेतों और बगीचों में ले जाया जा सकता है. इस ट्रैक्टर में 135सीसी का पेट्रोल इंजन फिट किया गया है, जिसका पॉवर 13 एचपी है. छात्रों का कहना है कि हमारे देश में लगभग 65 से 70 प्रतिशत परिवार खेती पर निर्भर है. इसे ही सोचते हुए और कृषि को आसान बनाने के लिए हमने एक छोटा सा कदम उठाया है. इस मिनी ट्रैक्टर के जरिये किसान कम क्षेत्रफल वाले खेतों के चारो तरफ के किनारों को भी आसानी से जोत पाएंगे.

राष्ट्रीय स्तर पर मॉडल को मिला दूसरा स्थान

गोरखपुर के चारों छात्रों द्वारा बनाये इस मिनी ट्रैक्टर के मॉडल को आईआईटी(IIT ) बीएचयू (BHU ) में आयोजित राष्ट्रीय स्तर (National Level )के मॉडल प्रतियोगिता में दूसरा बेहतर मॉडल चुना गया.

इस मिनी ट्रैक्टर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप सीधे बीआईटी, गोरखपुर से संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Mini tractor will add one and a half bigha field in one liter petrol, price 30 thousand rupees

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News