1. मशीनरी

Lockdown Tractor Care: लॉकडाउन में अगर आपका ट्रैक्टर खाली खड़ा है तो जरूर करें ये काम, नहीं तो होगा नुकसान

सुधा पाल
सुधा पाल

कोरोना महामारी (COVID-19) की वजह से लगे देशव्यापी लॉकडाउन में किसान सालों से खेती में पार्टनर रह रहे अपने ट्रैक्टर को न भूलें. लम्बे समय के लिए लॉकडाउन (LOCKDOWN 2.0) लगने की वजह से ऐसा सम्भव है कि किसान अपना ट्रैक्टर इस समय काम में न ला रहे हों और वह एक ही जगह खड़ा हुआ हो. ऐसे में आपको कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है. ऐसा न हो कि जब आप ट्रैक्टर को स्टार्ट करें तो उसमें इंजन या किसी भी तरह की अन्य तकनीकी दिक्कत आए. इससे बचने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको ऐसा क्या करना है जिससे आपके ट्रैक्टर या उसके किसी भी पार्ट में कोई खराबी आए.

1.हफ्ते में एक बार जरूर स्टार्ट करें ट्रैक्टर

किसान अपने ट्रैक्टर को समय-समय पर स्टार्ट जरूर करें. अगर आप अपने टैक्टर को हफ्ते में एक बार भी स्टार्ट करते हैं तो आपका इंजन सुरक्षित रहेगा. इसके साथ ही इंजन ऑयल  में किसी भी तरह का जमाव नहीं होगा. इंजन ऑयल (engine oil) का फ्लो एक सामान होने की वजह से ट्रैक्टर के सभी पार्ट्स मेन्टेन रहेंगे और बराबर लुब्रिकेशन (lubrication) की वजह से ठीक तरह से काम करेंगे.

2.हैंड ब्रेक न लगाकर ट्रैक्टर को गियर मोड में ईंट की मदद से पार्क करें

वैसे तो सुरक्षा के तौर पर पार्किंग ब्रेक पर ट्रैक्टर खड़ा करना सही है लेकिन गियर में खड़ा करना आपके लिए इस दौरान ज्यादा सही रहेगा. आप पार्किंग ब्रेक पर ट्रैक्टर को खड़ा करते हैं तो आपका ब्रेक व्हील ड्रम से लगातार सटे होने की वजह से खराब हो सकता है. इसकी जगह आप गियर इंगेज करके ट्रैक्टर को ईंट की मदद से खड़ा करें. इससे आपके ब्रेक की फंक्शनिंग में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी.

3.टायर को सुरक्षित रखने के लिए ट्रैक्टर को आगे-पीछे घुमाते रहें

एक ही जगह लम्बे समय तक ट्रैक्टर अगर खड़ा है तो इसका असर उसके टायर पर भी आता है. जी हां, अगर आपका ट्रैक्टर एक ही पोज़ीशन में रहेगा तो आपके टायर पर फ्लैट स्पॉट्स (Flat spots in tyre) आ सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आपके ट्रैक्टर का टायर एक जगह से दब सकता है और ऐसा होने पर वाहन चलाते समय उसका बैलेंस बिगड़ सकता है.

4.नियमित लुब्रिकेशन है बहुत जरूरी जिससे ट्रैक्टर आसानी से (स्मूथली) काम करे

अगर इंजन के चालू पार्ट्स के बीच सही प्रकार से लुब्रिकेटिंग ऑयल पहुंचेगा (लुब्रिकेशन) तो निश्चित तौर पर घर्षण कम होगा और जिससे कूलिंग सिस्टम मेन्टेन रहेगा. इस तरह आपके इंजन के साथ ट्रैक्टर की लाइफ भी लम्बे समय तक बनी रहेगी. कई बार समय-समय पर लुब्रिकेशन के अभाव में इंजन ऑयल गाढ़ा भी हो जाता है जिसकी वजह से आपका ट्रैक्टर आवाज देने लगता है. इसलिए ट्रैक्टर को सहजता से इस्तेमाल में लाने के लिए (smooth functioning of tractor)  लुब्रिकेशन का ख्याल रखें.

English Summary: how to take care of your tractor and its parts during this lockdown 2 period amid covid

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News