Lifestyle

बरसात के मौसम में किन बाहरी खाद्य या पेय पदार्थों का सेवन करें ?

MOnsonn

मानसून के सीजन में ज्यादातर लोग बाहर ही खाना पसंद करते है. इस सीजन में लोगों का ज्यादा मन होता है कि बाहर ही खाने को खाया जाए. मगर आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि बारिश के सीजन में बाहर का खाया हुआ खाना आपको बीमार कर सकता है. इसीलिए यही कोशिश करनी चाहिए कि जितना ज्यादा हो सके उतना बाहर के खाने से बचाना चाहिए. क्योंकि, बारिश का पानी इंफेक्शन फैला सकता है. इससे आपको वायरल फीवर, डेंगु, मलेरिया, पेट दर्द जैसी बीमारियां हो सकती है. जरूरी है कि बाहर के खाने की चीजों का सेवन सही मात्रा में किया जाए. आज हम आपको बता रहे है कि मानसून के सीजन में आपको बाहर जाकर कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए-

सूप है अच्छा विकल्प

मानसून के सीजन के दौरान लोग चाय के साथ पकौड़ों की ज्यादा डिमांड रखते है जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.ऐसे में लोगों को सूप का सेवन जरूर करना चाहिए. यह सेहत को ठीक रखने का काम करता है. साथ ही सूप डाइजेशन सिस्टम में काफी सुधार भी लेकर आता है.

monsoon juice

जूस को छोड़ दें

बारिश के मौसम में लोग बाहर का जूस ज्यादा पीते है, यह सेहत के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होता है. दरअसल जो भी फल दुकानों और ठेलों पर बिकते है वह फल बारिश के मौसम में बीमारी का कारण बनते है. इसीलिए जरूरी है कि बाहर का जूस छोड़कर आप अपने घर पर फ्रेश और सब्जियों का ताजा जूस ही बनाकर पी लें. यह जूस सेहत के लिए फायदेमंद होते है साथ ही आपको कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखती है.

तुलसी की चाय

वैसे चाय पीने का कोई फिक्स सीजन तो नहीं है लेकिन बरसात के मौसम में चाय पीने का एक अलग ही मजा होता है. इस मौसम में अदरक की चाय तो काफी फायदा देती है. साथ ही तुलसी की चाय सेहत के लिए गुणवान मानी जाती है. इस तरह से सेहत के मामले में बरसात के मौसम में तुलसी की चाय एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जिसके सहारे आपका जायका के साथ सेहत को भी स्वस्थ रहने का, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्साइड शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है.

monsoon food

उबाल कर करें सब्जियों का सेवन

मानसून के सीजन में सब्जियों में कीड़े लगने का खतरा बना रहता है जो कि इंसान को बीमार करने के लिए काफी होता है.इससे बचने के लिए सब्जियों को उबाल कर खाया जाए क्योंकि सब्जियों में पाए जाने वाले छोटे कीटनाशक आपके शरीर को कई रूप में प्रभावित कर सकता है.



Share your comments