Lifestyle

अगर आप भी रखते है फ्रिज में आटा तो हो जाएं सावधान

flour

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को हर चीज जल्दी और पहले करने की पड़ी रहती है. ऐसे में महिलाएं भी सुबह जल्दी काम खत्म करने के चक्कर में रात को ही आटा गूंथ कर रख देती है ताकि सुबह - सुबह बच्चों और पति को जल्दी नाश्ता बना कर दे सके पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप जो रात को आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते है वो आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि रात के फ्रिज में रखे आटे से बनाई गई रोटियों को खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे फ्रिज में रात को आटा गूंथ कर रखने से आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है. 

पेट सम्बंधित समस्याएं 

अगर आप रात को आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते हो तो रात को गीले आटे में फर्मेंटेशन होने लग जाती है. जिससे आटे में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. जिस वजह से आपको पेट दर्द,  कब्ज,  बवासीर,  पाचन संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही सबसे ज्यादा गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.

रात के आटे का ऐसे बदलता है स्वाद

अगर आप रात में फ्रिज में रखे आटे से सुबह जब रोटियां बनाते है तो उन रोटियों का स्वाद काफी अलग हो जाता है और आटा भी काफी सख्त हो जाता है जिससे इतनी अच्छी रोटियां नहीं बन पाती.

पोषक तत्वों में हो जाती है कमी

अगर आप गूंथे हुए आटे को उसी समय नहीं इस्तेमाल करते तो उसमें कई तरह के रासायनिक परिवर्तन होने लगते है. जिस वजह से आटे में हानिकारक तत्वों का प्रवेश होने लगता हैं. जोकि हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित होते हैं. क्योंकि, पोषक तत्वों की कमी की वजह से हमें कई तरह की सेहत सम्बंधित समस्या हो सकती है. इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि खूब खाये  - पिये पर ताजा खाये ताकि आपको और आपके परिवार को सेहत सम्बंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.



Share your comments