1. लाइफ स्टाइल

Health tips: पाचन तंत्र ठीक नहीं है, तो अपनाएं ये आसान तरीके, जल्द मिलेगा आराम

आज के समय में पेट से जुड़ी समस्या होना एक आम बात हो गयी है. अपने रोज़मर्रा के जीवन में हर एक व्यक्ति इस समस्या से कभी न कभी पीड़ित होता ही है , इसलिए आज के इस लेख में पेट से जुड़ी कुछ समस्याओं का समस्या का समाधान करने के लिए हम आपको कुछ जरुरी टिप्स बताने जा रहे हैं. जिन्हें आजमाने से आप बेहतर महसूस करेंगे.

देवेश शर्मा
you will get relief from stomach related problems.
you will get relief from stomach related problems.

गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में अक्सर हम लोगों के साथ ऐसा होता ही है कि खाना खाने के बाद हमारे पेट में कभी-कभी दर्द होने लगता है. ऐसा तभी होता है जब हम जरूरत से ज्यादा कुछ खा लेते हैं या कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे कब्ज, गैस या पेट फूलने जैसी समस्या होती है. पेट संबंधी इन समस्याओं का मतलब है हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ी. ऐसे में हम आपको पेट की इन समस्याओं से बचने के लिए आहार और दिनचर्या से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से पेट संबधी बीमारियों से निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें:Health Tips: धनिया और पुदीना है आपके बेहतर स्वास्थ्य का रामबाण इलाज

पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए करें ये उपाय

  • अगर आप पेट संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो रोज़ सुबह 1 ग्लास गरम पानी में नींबू मिलाकर ज़रूर पियें.

  • खाना खाने के बाद आपके पेट में अगर दर्द की समस्या होती है, तो आप 20-25 पुदीना की पत्ती,1 चम्मच धनिया की पत्ती, स्वादअनुसार काला नमक, 1 चम्मच भुना जीरा, चुटकी भर हींग और एक नींबू का रस मिलाकरपी सकते हैं.

  • अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से नियमित तौर पर परेशान रहते हैं, तो रात में अजवाइन को पानी में भिगों कर रख दें और सुबह उठकर अजवाइन छानकर उसके पानी पी जाएं. ऐसा नियमित करने से पेट संबंधी परेशानी दूर हो जाती है.

डाइट में इन चीजों को ज़रूर करें शामिल

  • पेट संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में आर्गेनिक चीजों को ज़रूर शामिल करें.

  • मौसमी हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें.

  • ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ का इस्तेमाल करें. जैसे जूस, छाछ, शरबत इत्यादि.

  • कम मसाले वाली चीजों का सेवन करें.

English Summary: you will get relief from stomach related problems. Published on: 21 June 2022, 04:25 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News