1. लाइफ स्टाइल

Desi Drinks: गर्मी से हो गए हैं परेशान, तो ज़रूर आजमाएं ये चार तरह की देसी ड्रिंक्स

गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में हमारे शरीर को तरल पदार्थ की ज़्यादा ज़रूरत होती है,क्योंकि गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं चार ऐसे पेय पदार्थ जो आपके शरीर को तरोताज़ा रखेंगे और पानी की कमी को पूरा करेंगे. तो आईये जानते हैं...

देवेश शर्मा
These drinks will keep you fresh in summer season.
These drinks will keep you fresh in summer season.

गर्मी के मौसम में हमें थकान और कमज़ोरी हमेशा महसूस होती रहती है. इसके पीछे का कारण हमारे शरीर में पानी की मात्रा का कम होना है. दरसल,  हमारे शरीर में 70 फीसदी पानी की मात्रा होती है जोकि गर्मियों के मौसम में घटकर कम हो जाती है और इसी की वजह से हमें थकान और बेचैनी महसूस होती रहती है.

गर्मी के मौसम में शारीरिक थकान (Tiredness) तो जल्दी होती ही है, साथ ही मानसिक थकान (Mental Fatigue) भी बहुत हावी हो जाती है. लेकिन सवाल यह है कि आखिर इस थकान से तुरंत राहत कैसे पाई जाए और एनर्जी लेवल को कैसे ऊपर लाया जाए, तो इसके लिए कुछ ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में शरीर की थकान मिटाने वाली ड्रिंक्स कुछ इस प्रकार हैं:

ठंडा दूध और गुड़ का सेवन करें

अगर आप गर्मी से परेशान हो चुके हैं और किसी ठंडी चीज़ का सेवन करना चाहते हैं तो आप ठंडे दूध का सेवन गुड़ के साथ कर सकते हैं. यह गर्मी के मौसम में न केवल आपकी थकान दूर करेगा बल्कि आपके पेट की समस्या को भी दूर कर आपके पेट को  ठंडा रखेगा. 

सत्तू का सेवन करें

गर्मी के मौसम में ठंडी चीजों की ज़्यादा ज़रूरत होती है इसलिए आप सत्तू का प्रयोग कर सकते हैं. सत्तू की तासीर ठंडी होती है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक भी होता है.

ये भी पढ़ें:peach benefits: आड़ू के हैं अनेकों फ़ायदे, डाइट में ज़रूर शामिल करें

नींबू पानी का सेवन करें     

नींबू पानी में चीनी के साथ काला नमक भी मिलाएं. नींबू पानी पीकर आपको ऊर्जा मिलेगी, साथ ही पेट से जुड़ी समस्या भी दूर होगी. 

गुलाब के शरबत का सेवन करें

गुलाब से बने किसी भी आयुर्वेदिक शरबत को आप ठंडे पानी या दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इसे पीते ही आपको मानसिक शांति मिलेगी क्योंकि गुलाब की तासीर ठंडी होती है.

English Summary: These drinks will keep you fresh in summer season. Published on: 21 June 2022, 06:01 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News