1. लाइफ स्टाइल

Diabetes Symptoms at Night: रात में ही नजर आते हैं डायबिटीज के ये लक्षण, हो जाएं अभी से सतर्क

पूरी दुनिया में शुगर के मरीज दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में हम आपको यहां डायबिटीज के कुछ ऐसे लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ और सिर्फ रात में ही नजर आते हैं.

अनामिका प्रीतम
Diabetes Symptoms at Night
Diabetes Symptoms at Night

मधुमेह (diabetes) एक ऐसी समस्या है, जिसका पता लगा पाना आसान नहीं है. ऐसे में डायबिटीज धीरे-धीरे शरीर में बढ़ता जाता है और कई बार ये इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति की मौत का कारण बन जाता है. किसी भी व्यक्ति के लिए ये बेहद जरूरी है कि वो इस बीमारी के प्रति सतर्क रहे, क्योंकि ये बीमारी लाइलाज होती है, लेकिन इसे सावधानी बरतकर कंट्रोल जरूर कर सकते हैं.

डायबिटीज के ऐसे लक्षण जो रात में आते हैं नजर

आपने डायबिटीज के सामान्य लक्षणों के बारे में हमारे कई सारे लेख में पढ़ा होगा, लेकिन हम आपको डायबिटीज के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रात के वक्त ज्यादा नजर आते हैं. इन लक्षणों से आप टाइप 2 डायबिटीज का पता आसानी से लगा सकते हैं.

रात में बार-बार पेशाब का आना

अगर आप भी रात के वक्त बार-बार पेशाब करने के लिए उठते हैं, तो ये  इस बात का संकेत है कि आपको टाइप 2 डायबिटीज की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप जल्द ही डॉक्टर से जाकर मिलें और डायबिटीज की जांच करवा लें.

Diabetes type 2 को दावत देता है बार-बार पेशाब का आना

इसके पीछे वजह बताई जाती है कि आपका बॉर्डी बार-बार यूरिन पास करके extra blood sugar को बाहर निकालता है. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Diabetes type 2 की समस्या तब देखने को मिलती है, जब आपका पैनक्रियाज इंसुलिन का प्रोडक्शन काफी कम मात्रा में करने लगता है.

ये भी पढ़ें: Diabetes Type-2 का रामबाण करते हैं रसोई में मौजूद ये 4 मसाले

बता दें कि इंसुलिन (Insulin) खून में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है. ऐसे में जब इंसुलिन का उत्पादन शरीर में कम होने लगता है, तो इससे ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हाई ब्लड शुगर की समस्या उत्पन्न होती है.  

ऐसे में अगर आप भी रात के वक्त बार-बार पेशाब जाते हैं, तो सावधान हो जाइये, क्योंकि ये लक्षण डायबिटीज के भी हो सकते हैं. हालांकि इस लेख में हमने जो जानकारी आपके साथ साझा की हैं, वो समान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसलिए अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

English Summary: Diabetes: These symptoms of sugar are visible only at night, be alert now Published on: 21 June 2022, 06:10 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News