1. लाइफ स्टाइल

बरगद की छाल का काढ़ा है बेहद फायदेमंद, जानें इसके ढेरों फायदे

हम बीमार होने पर कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बरगद की छाल के काढ़े से भी बीमारी में फ़ायदा मिलता है. अगर आपको नहीं पता है, तो आज के इस लेख में बरगद की छाल से बने काढ़े के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं...

देवेश शर्मा
Benefits and uses of banayan tree.
Benefits and uses of banayan tree.

सनातन परंपरा में बरगद (Banyan Tree) को पूज्यनीय मना गया है, लोग इसकी न केवल पूजा करते हैं, बल्कि इसे भगवान के बराबर का दर्जा भी देते हैं. उत्तर भारत में तो इससे जुड़ा एक त्यौहार भी मनाया जाता है, जिसे वट सावित्री के नाम से जाना जाता है. इस त्यौहार के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए बरगद के पेड़ (Banyan Tree) की पूजा करती हैं और भगवान से पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

बरगद के पेड़ (Banyan Tree) को धर्म से अलग करके अगर देखा जाये, तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही बेहतरीन औषधि है, क्योंकि इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारी सेहत के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं. बरगद के दूध से लेकर छाल तक हमारी सेहत को बेहद फायदा पहुंचाती है.

बरगद की छाल के फ़ायदे (benefits of banyan tree’s bark)

बरगद की छाल (Banyan tree bark) औषधीय गुणों से भरपूर होती है, क्योंकि इसमें थोसाइनिडिन, कीटोंस, फिनोल, टैनिन्स, सैपोनिंस, स्टेरोल्स, फ्लेवोनॉयड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है, जो कि हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद है बरगद की छाल का काढ़ा(Banyan tree's bark is beneficial for hair)

आज के समय में बाल झड़ना एक आम समस्या है, ऐसे में आप बरगद की छाल से बने काढ़े का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको बरगद की छाल पानी में उबाल लेना है और उससे हफ्ते में एक बार अपने आलों को धोएं. ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Jungli Badam: जानें जंगली बादाम के फायदे, औषधीय गुण और उपयोग, रहेंगे एकदम फिट

खांसी से राहत देगा बरगद की छाल का काढ़ा(Banyan tree's bark is beneficial in cough)

बरगद की छाल का काढ़ा पीने से सर्दी, जुकाम, और खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा गले में बलगम होने पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है.

नींद की समस्या में फायदेमंद है बरगद की छाल का काढ़ा(Banyan tree's bark is beneficial in sleeping problems)

अगर आपको नींद की समस्या है, तो बरगद की छाल (Banyan tree bark) से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको  दिन में 2 बार सुबह और रात को सोने से पहले बरगद की छाल के काढ़े का सेवन करते रहना है. ऐसा करने से आपको जल्द ही मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी और अच्छी नींद भी आएगी.

English Summary: you need to know about benefits of banayan tree. Published on: 22 June 2022, 02:02 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News